Vaccine Tourism : भारत में शुरू हुआ वैक्सीन टूरिज्म, 24 दिन रूस में बिताएं, Sputnik की दो डोज लगवाएं... जानें कितना होगा खर्च?

टीआरपी डेस्क। Vaccine Tourism : भारत में राशियन वैक्सीन Sputnik-v की धमक के बाद Vaccine Tourism का क्रेज बढ़ गया है। हाल ही में दिल्ली की एक ट्रैवल एजेंसी ने वैक्सीन टूरिज्म का 24 दिन का टूर पैकेज ऑफर (Vaccine tourism package offer) करना शुरू किया है। इसके लिए आपको करीब 1.30 लाख रुपये चुकाने (Price of Vaccine Tourism Package to Moscow) होंगे।

Vaccine Tourism के तहत आपको रूस में स्पूतनिक-वी (corona vaccine Sputnik-v) को दो डोज लगेंगे। दो वैक्सीन लगने के बीच के समय में रूस घुमाया जाएगा। कोरोना वैक्सीन की पहली डोज मॉस्को पहुंचने के अगले दिन लगेगी।

इस टूर पैकेज (Vaccine tourism package offer) के तहत रूस जाकर स्पूतनिक-वी वैक्सीन (corona vaccine Sputnik-v) लगवाने के इच्छुक लोग बुकिंग करा सकते हैं। स्पूतनिक की 2 डोज के बीच 21 दिन का समय है और इतने दिनों में लोगों को वहां की तमाम लोकप्रिय जगहें घुमाई जाएंगी।

नियमानुसार विदेशी लोग रूस में अगर कम से कम 7 दिन रहते हैं तो वह वैक्सीन लगवा सकते हैं, जिसके लिए सिर्फ पहले से रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत होती है, जो ये ट्रैवल एजेंसी कर रही है। स्पूतनिक-वी ने 1 अप्रैल को अपने ट्विटर अकाउंट पर वैक्सीन टूरिज्म पर एक टीजर भी ट्वीट किया था। इसके साथ ही लिखा गया था कि जैसे ही उनका ये प्रोग्राम शुरू होता है, लोग रूस आकर स्पूतनिक-वी वैक्सीन लगवा सकते है। उसके बाद से अब तक इस पर कोई अपडेट नहीं था।

खुद स्पूतनिक-वी ने किया था वैक्सीज टूरिज्म पर ट्वीट

30 लोग हो चुके हैं रवाना, दूसरा बैच भी है तैयार

मिली जानकारी के अनुसार वैक्सीन टूरिज्म के पैकेज के तहत पहला बैच 15 मई को मॉस्को के लिए रवाना हो चुका है, जिसमें कुल 30 लोग हैं। इसमें अधिकतर लोग गुरुग्राम के डॉक्टर हैं, जिन्हें पहली डोज लग चुकी है। दूसरा बैच 29 मई को रवाना होगा, जिसकी बुकिंग फुल हो चुकी है, जिसमें अधिकतर दिल्ली के डॉक्टर हैं।

कौन-कौन से खर्च शामिल हैं इस पैकेज में?

इस पैकेज में हवाई यात्रा का टिकट, ब्रेकफास्ट, डिनर और कुछ दिनों वहां घूमने का खर्च शामिल है। हालांकि, 10 हजार रुपये की वीजा फीस इस पैकेज का हिस्सा नहीं है। अभी रूस उन कुछ देशों में से एक है, जो भारतीयों को वैक्सीन वैकेशन की इजाजत दे रहा है। हालांकि, इसके लिए आपको नेगेटिव पीसीआर रिपोर्ट लेकर जाना होगा और आपके पहुंचने पर आपके क्वारंटीन भी नहीं किया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…