बड़ा फैसला : अब एग्जीक्यूटिव और बिजनेस क्लास में हवाई यात्रा नहीं कर सकेंगे सरकारी अफसर

टीआरपी डेस्क। देश में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए कई देशों ने भारत की ओर जाने वाली और वहां से आने वाली उड़ान सेवाओं पर रोक लगा रखी है। बता दें कि भारत ने भी पिछले महीने 30 अप्रैल को उड़ान सेवाओं को लेकर जारी किए गए सर्कुलर में अंतर्राष्‍ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों के परिचालन पर लगाए गए प्रतिबंध को 31 मई 2021 तक बढ़ा दिया था। हालांकि सर्कुलर में इसकी जानकारी भी दी गई थी कि कुछ जरूरी मामलों में चुनिंदा रूट पर विदेशी उड़ान सेवाओं के लिए मंजूरी दी जा सकती है।

देखें किन देशों ने भारतीय उड़ानों पर लगा रखी है रोक

संयुक्त अरब अमीरात – संयुक्त अरब अमीरात ने 24 अप्रैल को कार्गो उड़ानों को छोड़कर भारत से उड़ानों पर प्रतिबंध अनिश्चित काल के लिए बढ़ा दिया है। इसके अलावा अमीरात एयरलाइंस ने रविवार को भारत-यूएई यात्रा प्रतिबंध को 14 जून तक बढ़ाने की घोषणा की है। केवल संयुक्त अरब अमीरात यूएई के कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने वाले नागरिकों, गोल्डन रेजिडेंस वीजा और राजनयिकों को 31 मई से यूएई की यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

कनाडा – कनाडा ने शनिवार को भारत से उड़ानों पर प्रतिबंध 21 जून, 2021 तक बढ़ा दिया है। कनाडा ने पाकिस्तान से उड़ानों के साथ-साथ अमेरिका की गैर-जरूरी यात्रा पर भी प्रतिबंध लगाया है।

ऑस्ट्रेलिया – इस देश ने हाल ही में रविवार से प्रत्यावर्तन उड़ानों की शुरूआत की है। जिसमें केवल भारत में फंसे ऑस्ट्रेलियाई नागरिक ही अपने देश वापस जा सकते हैं। कमर्शियल फ्लाइट्स पर अब भी प्रतिबंध है।

न्यूज़ीलैंड – न्यूज़ीलैंड का भारत से आने-जाने पर प्रतिबंध अगले आदेश तक जारी है।

यूनाइटेड किंगडम – भारत को यूके द्वारा कोविड -19 मामलों में वृद्धि के कारण लाल सूची में डाल दिया गया था। लेकिन यूके में रह रहे भारतियों को अपने देश वापस जाने की अनुमति है। एयर इंडिया ने 1 मई से विभिन्न भारतीय शहरों से यूके के लिए उड़ानें फिर से शुरू कर दी है।

ओमान – ओमान ने भी 24 अप्रैल से अनिश्चित काल के लिए भारत से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालाँकि, ओमानी नागरिकों निगेटिव रिपोर्ट के साथ ओमान में प्रवेश की अनुमति है। मगर उन्हें 14 दिन आईसोलेट रहना होगा।

नेपाल – भारत के पड़ोसी देश नेपाल ने 28 अप्रैल को भारत के लिए सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध अब तक जारी है नेपाली अधिकारियों द्वारा इसमें किसी प्रकार की ढील नहीं दी गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…