मरच्‍यूरी
छत्तीसगढ़: मरच्‍यूरी का फ्रीजर बंद होने से श्रमिक नेता का शव डीकंपोज

भिलाई। छत्तीसगढ़ के भिलाई इस्पात संयंत्र के सेक्टर-9 अस्पताल के शव घर में दो दिन पहले रखा गया एक बीएसपी कर्मी का शव डीकंपोज हो गया। बताया जाता है कि एसी खराब होने की वजह से यह स्थिति बनी। अंतिम संस्कार के लिए बुधवार को शव लेने पहुंचे परिजनों को घटना की जानकारी होते ही हंगामा शुरू हो गया। इस दौरान विभिन्न कर्मचारी संगठनों के नेता भी पहुंच गए। वहीँ डायरेक्‍टर से इस्‍तीफा मांगते हुए प्रबंधन को जमकर कोसा गया।

जानकारी के अनुसार, भिलाई इस्पात संयंत्र के जल प्रबंधन विभाग में कार्यरत वेणुगोपाल का निधन दो दिन पहले सामान्य बीमारी से सेक्टर-9 अस्पताल में हो गया था। वेणु गोपाल के परिजनों ने शव को अस्पताल के शव घर में रखवा दिया था। बुधवार सुबह अंतिम संस्कार के लिए शव लेने जब परिजन शव घर पहुंचे तो स्थिति देखकर दंग रह गए।

अव्यवस्थाओं को लेकर जमकर हंगामा

बताया जाता है कि वेणु गोपाल का शव डीकंपोज हो गया था। घटना की जानकारी लगते ही कुछ ही देर में यूनियन के नेता भी वहां पहुंच गए। उन्होंने अस्पताल की अव्यवस्थाओं को लेकर जमकर हंगामा मचाया। उनका कहना था कि प्रबंधन की लापरवाही से इस तरह की स्थिति निर्मित हुई है। इस दौरान भीड़ में से कुछ कर्मचारियों ने नारेबाजी करते हुए सेक्टर 9 अस्पताल के ईडी डॉक्टर इस्सर से भी इस्तीफा की मांग की।

कार्रवाई का आश्वासन

घटना की जानकारी लगने के बाद भिलाई इस्पात संयंत्र के ईडी पीएंडए एसके दुबे और सेक्टर-9 अस्पताल के ईडी डॉक्टर इस्सर भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने घटना के लिए जिम्मेदार व्यक्ति पर कार्रवाई का आश्वासन दिया। इसके बाद मामला शांत हुआ और परिजन शव को लेकर अंतिम संस्कार करने रवाना हुए।

फ्रीजन बंद होने पर भड़का गुस्‍सा

आक्रोशित सीटू नेताओं ने बताया कि वेणुगोपाल का शव जिस फ्रीजर में रखा गया था। वह फ्रीजर बंद था और बॉडी पूरी तरह से डीकंपोज हो गई थी। चेहरा पर फफूंद आ गया था। बॉडी से बदबू आ रही थी, जिसके बाद फ्रीजर को चेक किया गया तो फ्रीजर बंद था। इसके बाद ऑपरेटर आकर उसे चालू करने का प्रयास किया। जब आपरेटर से पूछा गया तो उसने कहा कि शायद यह पहले से ही बंद था।

शव लेने से किया था इन्‍कार

शव पर फफूंद देखने के बाद परिजनों ने बॉडी को लेने से इन्‍कार कर दिया था। परिजनों और यूनियन के नेताओं ने अस्पताल के महाप्रबंधक के अलावा डॉ. विनायक, डॉक्टर इस्सर एवं ईडी पीएंडए एसके दुबे को मौके पर बुलाने की मांग की। कुछ समय बाद जिम्‍मेदारी अधिकारी मौके पर पहुंचे और परिजनों को किसी तरह शांत कराया गया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…