यमुना एक्सप्रेसवे पर हुई विमान की आपातकालीन लैंडिंग
Image Source- Google

टीआरपी डेस्क। उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में यमुना एक्सप्रेसवे पर एक टू सीटर विमान की आपातकालीन लैंडिंग कराई गई। इस वजह से कुछ समय के लिए इस मार्ग पर आवागमन को रोक दिया गया। हालांकि विमान लैंडिंग के बाद आवागमन शुरू कर दिया गया। विमान के पायलट और को-पायटल दोनों ही सुरक्षित हैं।

यमुना एक्सप्रेस पर अचानक ही विमान लैंडिंग के साथ हलचल मच गई। दो सीट वाले विमान में कोई तकनीकी खराबी आ गई, जिसके बाद ही यमुना एक्सप्रेसवे पर यह लैंडिंग कराई गई। इससे पहले एक्सप्रेसवे पर दोनों तरफ से वाहनों का आवागमन पुलिस ने रोक दिया। बताया जाता है कि इस विमान ने अलीगढ़ से उड़ान भरी थी और यह नारनौल जा रहा था।

यमुना एक्सप्रेसवे है खास

बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे पर इससे पहले लड़ाकू विमान उतारे जा चुके हैं। दरअसल, यह पूरा एक्सप्रेसवे सीमेंट और कंकरीट से बना है। इसका आधार भी इतना मजबूत है कि यह एक ही स्थान पर 20 टन से ज्यादा का दबाव सह सकता है, जबकि लड़ाकू विमान का वजन इसके आधे से भी कम होता है। यह एक के बाद एक कई विमानों का दबाव सहने की स्थिति में है। इसके अलावा यह एक्सप्रेसवे दोनों तरफ से कटीले तार से घिरा हुआ है। इससे किसी जानवर या अन्य के अचानक सड़क पर आने की संभावना भी नहीं है। टोल प्लाजा वाले स्थानों को छोड़कर लंबी दूरी तक यह समतल है। इससे जमीन पर उतरने के बाद विमान असंतुलित नहीं हो सकता।

खेरिया और हिंडन के लिए बेहतर विकल्प

रोड रनवे का प्रयोग इमरजेंसी लैंडिंग के लिए ही होता है। इस सफल परीक्षण के बाद खेरिया और हिंडन स्थित एयरपोर्ट के प्रबंधन को भविष्य में काफी सहूलियत मिल सकती है। यह दोनों एयरपोर्ट एयरफोर्स के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर