बाइक पर जाते समय हाथी से हुआ सामना, भागते वक्त हाथी ने महिला को कुचल कर मारा
बाइक पर जाते समय हाथी से हुआ सामना, भागते वक्त हाथी ने महिला को कुचल कर मारा

महासमुंद। बागबाहरा वनपरिक्षेत्र में बाइक पर सवार होकर जाते समय सड़क पर एकाएक दंतैल हाथी आ गया, इस दौरान बाइक सवार उतर कर भागने लगे, मगर इनमे से एक को हाथी ने सूंड से पकड़ लिया और उसे कुचल कर मार डाला।

यह घटना बागबाहरा वनपरिक्षेत्र के ग्राम धरमपुर की है, जहां बिसाहीन बाई विश्वर्कमा 40 वर्ष, अपने पति और भांजी के साथ मोटर सायकल में सवार होकर मनरेगा में काम करने के लिए बिजराड़ीह जा रही थी, तभी रास्ते में दो दंतैल हाथियो से इनका सामना हो गया और हाथी को देख बिसाहीन बाई का पति बाइक रोक कर भागने लगा, भांजी और पति ने तो किसी तरह भाग कर जान बचा लिया, पर बिसाहीन बाई को हाथी ने पटक पटक कर मौत के घाट उतार दिया ।

चेतावनी के बावजूद लापरवाही करते हैं ग्रामीण

महासमुंद के वनमण्डलाधिकारी पंकज राजपूत बताते हैं कि प्रतिदिन गजराज वाहन और वन कर्मी हाथी के मूवमेंट पर नजर रखते है और ग्रामीणों को उधर न जाने की सूचना भी देते हैं। इसके बाद भी ग्रामीणो का हाथियो से सामना हो रहा है और ग्रामीण अपनी जान गंवा बैठ रहे है । इस घटना की सूचना पर वन अमले ने मौके पर पहुँच कर मृतक के परिवार को 25 हजार का आर्थिक सहायता प्रदान की और शेष राशि 5 लाख 75 हजार रुपये प्रकरण तैयार करने के बाद दी जाएगी।

बीते 05 साल से दहशत में हैं जिले के लोग

महासमुंद जिले के 52 गाँव के लोग हाथियों के आतंक से पिछले 5 वर्षों से परेशान हैं । हाथी द्वारा अभी तक 20 लोगों को मारा जा चूका है, वहीं लगभग दो दर्जन ग्रामीण हाथियों के हमले में घायल हो चुके है । इतना सब कुछ होने के बावजूद वन विभाग इसको रोक पाने मे नाकाम रहा है। वन विभाग अभी तक हाथियों के चलते 5 करोड़ से ज्यादा का फसल मुआवजा किसानों को दे चुका है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net