अवैध शराब पर रोक लगाने अब हर 5 किमी की दूरी पर उपदुकानें खोलेगी सरकार

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के तेलीबांधा स्थित प्रीमियम और अंग्रेजी शराब दुकान से लाखों रुपए के गबन का मामला सामने आया है. आरोप है कि कैश मैनेजमेंट सर्विस (CMS) के ही एक कलेक्शन एजेंट अजय भोई ने इस बड़ी वारदात को अंजाम दिया है. कलेक्शन एजेंट अजय ने दो अलग-अलग तारीख पर प्रीमियम और अंग्रेजी शराब दुकान से लाखों रुपए उठाए और फिर उसे CHHATTISGARH STATE MARKETING CORP LTD (CSMCL) के खाते में जमा करने के बजाय खुद ही डकार लिया.

मामले की शिकायत कैश मैनेजमेंट सर्विस (CMS) ने तेलीबांधा थाने में कराई है. मिली जानकारी के मुताबिक, कलेक्शन एजेंट अजय भोई ने 19 जनवरी को प्रीमियम शराब दुकान से 9 लाख 70 हजार रुपया का कलेक्शन किया. इसके बाद 21 जनवरी को उसी एजेंट ने अंग्रेजी शराब दुकान से 10 लाख 22 हजार पेमेंट उठाया। इस तरह कलेक्शन एजेंट ने करीब 19 लाख 92 हजार की ठगी की.

CSMCL के खाते में नहीं कराया जमा

बताया जा रहा है कि आरोपी ने शराब दुकान से रकम उठाकर CHHATTISGARH STATE MARKETING CORP LTD (CSMCL) के खाते में जमा ही नहीं कराया। जब CMS ने हिसाब-किताब किया तो उसे गड़बड़ी का अंदेशा हुआ. इसके बाद जाँच में CMS को कलेक्शन एजेंट की करतूत का पता चला. फिर तेलीबांधा थाने में धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई।

बता दें कि CMS वह कंपनी है जो शराब दुकानों से कैश मैनेजमेंट का काम करती है. शराब दुकानों से कलेक्शन एजेंट पेमेंट उठाते हैं और इसके बदले में सम्बंधित यक्ति को ऑनलाइन जनरेटेड रसीद दी जाती है. इसके बाद शराब दुकानों का पैसा CHHATTISGARH STATE MARKETING CORP LTD (CSMCL) खाते में जमा किया जाता है. लेकिन इस मामले में CMS के कलेक्शन एजेंट ने आबकारी के खाते में रकम जमा न कर खुद ही डकार लिया। इस पूरे मामले में आरोपी द्वारा शराब दुकान से उठाई गई पेमेंट की ऑनलाइन जनरेटेड रशीद पेमेंट देने वाले स्टाफ के पास उपलब्ध है.

इनसे आरोपी ने लिए पैसे

1. सागर सिंह
2. अजय वर्मा
3. चंद्र प्रकाश

जानिए इनका क्या है कहना?

“मामले की शिकायत मिली है, जांच चल रही है.”
सोनल ग्वाला
थाना प्रभारी, तेलीबांधा

द रूरल प्रेस( TRP) ने इस संबंध में रायपुर जिला आबकारी विभाग के ADEO सी. खलको से जानकारी लेने के लिए फोन व मैसेज भी किया, लेकिन उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिल पाया।