ये हैं दुनिया के ऐसे देश जहां चाह कर भी आप नहीं कर सकते व्हाट्सएप

टेक डेस्क। भारत में नए आईटी नियमों को लेकर बवाल मचा हुआ है। इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) और सरकार आमने-सामने हैं। नए नियमों के मुताबिक, जरूरत पड़ने पर व्हाट्सएप को किसी मैसेज के first originator (जिसने सबसे पहले लिखा हो) की जानकारी देनी होगी।

नए नियमों को लेकर WhatsApp का कहना है कि ऐसा करना एंड टू एंड एन्क्रिप्शन फीचर के साथ खिलवाड़ होगा। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या आने वाले समय में भारत में व्हाट्सएप को बैन कर दिया जाएगा? खैर यह तो आने वाले समय में पता चल ही जाएगा। हालांकि दुनिया में कई देश ऐसे हैं जहां WhatsApp बैन है। यहां हम ऐसे ही देशों के बारे में बता रहे हैं जहां आप चाहकर भी Whatsapp नहीं चला सकते।

 चीन में सरकार ने किया है बैन

बता दें कि चीन में 2017 से व्हाट्सएप पर बैन लगा है। यह प्रतिबंध अभी तक जारी है। दरअसल चीनी सरकार सोशल मीडिया कॉन्टेंट को कंट्रोल करती है, जो व्हाट्सएप के मजबूत एन्क्रिप्शन कोड की वजह से संभव नहीं हो रहा था। ऐसी भी माना जाता है कि व्हाट्सएप को चीन में इसलिए बैन किया गया ताकि चीन अपने घरेलू ऐप WeChat को बढ़ावा दे सके।

उत्तरी कोरिया में एन्क्रिप्शन पॉलिसी के कारण है बैन

चीन की तरह ही किम जोंग उन ने नॉर्थ कोरिया में व्हाट्सएप को एन्क्रिप्शन पॉलिसी के कारण बैन किया हुआ है। रिपोर्ट की मानें तो इसे साल 2018 में बैन किया गया था। वैसे भी उत्तर कोरियाई लोगों के लिए इंटरनेट तक उपलब्ध नहीं है। सिर्फ विदेशी नागरिक और कुछ विशेष लोग ही वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल करके इंटरनेट एक्सेस कर पाते हैं।

संयुक्त अरब अमीरात में व्हाट्सएप या फेसटाइम पर वीडियो कॉलिंग पर है बैन

संयुक्त अरब अमीरात के लोगों को व्हाट्सएप या फेसटाइम पर वीडियो कॉलिंग करने की अनुमति नहीं है। बैन का व्हॉट्सएप की एन्क्रिप्शन पॉलिसी से कोई लेना-देना नहीं है। सरकार ने ऐसा यूएई की लोकल टेलीकम्यूनिकेशन सर्विस को बढ़ावा देने और देश का राजस्व बढ़ाने के लिए किया हुआ है।

सीरिया में भी व्हाट्सएप पर है बैन

सीरिया में भी व्हाट्सएप की एन्क्रिप्शन पॉलिसी के चलते ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था। सीरिया की सरकार का मानना ​​था कि दुश्मन व्हाट्सएप की एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन नीति का उपयोग करके उनके खिलाफ साजिश रच सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर