Corbevax हो सकती है देश की सबसे सस्ती कोविड वैक्सीन, सरकार ने की 30 करोड़ डोज की प्री बुकिंग
Corbevax हो सकती है देश की सबसे सस्ती कोविड वैक्सीन, सरकार ने की 30 करोड़ डोज की प्री बुकिंग

नई दिल्ली। बायोलॉजिकल ई की वैक्सीन कॉर्बेवैक्स (Corbevax) को देश में उपलब्ध होने वाली सबसे सस्ती कोरोना वैक्सीन हो सकती है। इस वैक्सीन के दो डोज की कीमत 400 रुपए से भी कम होने की उम्मीद है। बायोलॉजिकल ई की मैनेजिंग डायरेक्टर महिला दतला ने एक इंटरव्यू में इसका संकेत दिया था। हालांकि अभी इस वैक्सीन को आधिकारिक मंजूरी मिलना बाकी है और कीमत को अंतिम रूप देने पर विचार किया जा रहा है।

बायो ई की दो डोज वाली Corbevax वैक्सीन के भारत में उपलब्ध सबसे सस्ते कोरोना टीकों में से एक होने की संभावना है। यह भी उम्मीद है कि Corbevax का उत्पादन बढ़ाना आसान होगा। Corbevax एक पुनः संयोजक प्रोटीन प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है, जिसका उपयोग वर्तमान में भारत में किसी अन्य वैक्सीन द्वारा नहीं किया जाता है। वैक्सीन के बेहतर परिणाम को देखते हुए भारत सरकार ने 30 करोड़ वैक्सीन डोज की प्री-बुकिंग की है, जिसके लिए केंद्र की तरफ से 50 रुपए प्रति डोज के हिसाब से 1500 करोड़ रुपए का भुगतान कर दिया गया है।

Corbevax वैक्सीन की कीमत तय करने की रणनीति का सबसे पहला संकेत टेक्सास की बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन (BCM) में नेशनल स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन (NSTM) की एसोसिएट डीन डॉ मारिया एलेना बोटाजी ने दिया था। उनके मुताबिक हेपेटाइटिस-बी की वैक्सीन और पारंपरिक तकनीक का इस्तेमाल करके सिर्फ 1.5 डॉलर (करीब 110 रुपए) प्रति डोज के हिसाब से इसका उत्पादन किया जा सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर