छत्तीसगढ़ समेत देश के इन राज्यों में मानसून का पड़ेगा प्रभाव, अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना
image source : google

टीआरपी डेस्क। दक्षिण-पश्चिम और पूर्वोत्तर के बाद अब मानसून धीरे-धीरे पूर्वी-उत्तरी और मध्य भाग में सक्रिय हो गया है। इसकी सक्रियता को देखते हुए मौसम विभाग का मानना है कि यह आजकल में 20 से अधिक राज्यों में प्रवेश कर जाएगा। बंगाल की खाड़ी में नमी के साथ ही चक्रवाती हवा का क्षेत्र बने रहने से मानसून को आगे बढ़ने में मदद मिल रही है। अनुमान है कि यह एक-दो दिनों में पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, ओडिशा बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, तेलंगाना और केरल, पूर्वोत्तर भारत, दिल्ली, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक तक फैल जाएगा। 5 जुलाई तक मानसून पूरे देश में फैल जाएगा।

कर्नाटक में 17 जून तक होगी भारी बारिश 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की बेंगलुरु इकाई के निदेशक सीएस पाटिल ने कहा कि 17 जून तक कर्नाटक के तटीय जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट का एलान किया गया है। पूरे कर्नाटक राज्य में 13 से 17 जून तक भारी बारिश की संभावना है। उत्तर कन्नड़, उडुपी, दक्षिण कन्नड़, शिवमोग्गा और चिकमंगलूर में ज्यादा से ज्यादा बारिश हो सकती है।

मुंबई में मौसम विभाग की चेतावनी

महाराष्ट्र में मानसून सक्रिय है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों में और बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने समुद्र के आसपास नहीं जाने की चेतावनी दी है। मुंबई में बीते 4 दिनों में 641.3mm से ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक 16 जून तक 50 से 60 किमी/ घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब के कई जिलों में बारिश की सम्भावना 

मौसम विभाग के अनुसार शहर में अगले एक हफ्ते में मानसून दस्तक दे सकता है। चंडीगढ़ समेत हरियाणा और पंजाब के कई जिलों में बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों में इन राज्यों में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो सकता है । भारी बारिश की वजह से राज्यों में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान होने की आशंका है।

मध्यप्रदेश में मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 

मध्यप्रदेश मौसम विभाग ने 11 जिलों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, वहीं 2 दर्जन जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, देवास, भोपाल, सागर समेत कई जिलों में मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है।

बिहार में 16 जून तक बारिश

बिहार के 20 जिलों में मानसून सक्रिय हो गया है। 16 जून तक राज्य में झमाझम बारिश की संभावना है। राज्य के कुछ हिस्सों में 3 से 27 मिमी तक बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग ने बिहार के सभी जिलों के लिए बादल गरजने के साथ बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान बिजली गिरने की चेतावनी भी दी गई है।

देश में अब तक 25% से अधिक बारिश

अगर देश में 1 जून से अब तक की बारिश का आंकड़ा देखें, तो यह 25 फीसदी से अधिक होता है। इस साल मानसून सामान्य रहने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि पूरे देश में अच्छी बारिश होगी। मौसम विभाग 98% तक बारिश का अनुमान लगा रहा है, जबकि स्काईमेट जून से सिंतबर तक 103% बारिश की भविष्यवाणी कर चुका है। हालांकि दोनों के अनुमान को लेकर चलें, तो इस साल की बारिश भी किसानों के लिए बेहतर रहेगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर