डॉक्टरों ने दी चेतावनी, अगर नहीं बरती गयी सावधानी तो दूसरी लहर से भी ज्यादा खराब हो सकती है स्थिति
image source : google

टीआरपी डेस्क। दिल्ली में अब कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने लगी है। इस बीच लॉकडाउन में ढील दिए जाने को लेकर डॉक्टरों की और से चतवनी भी दी गई। डॉक्टरों ने आगाह करते हुए कहा कि अगर लोग सुरक्षा मानदंडों का पालन नहीं करते हैं तो दिल्ली को कोविड की “दूसरी लहर से भी खराब स्थिति” का सामना करना पड़ सकता है।

बता दें, प्रमुख सरकारी और निजी अस्पतालों के कई डॉक्टरों की यह टिप्पणी, बाजारों से उन तस्वीरों के सामने आने पर आयी है। जिनमें देखा जा सकता है कि लोग कोविड संबंधी उपयुक्त व्यवहार नहीं कर रहे। कोविड संबंधी उपयुक्त व्यवहार में मास्क पहनना और सामाजिक दूरी का पालन करना शामिल है।

सुरक्षा मानदंडों का सख्ती से हो पालन

इसके साथ ही अपोलो अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर सुरनजीत चटर्जी ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर लोग सुरक्षा मानदंडों का पालन नहीं करते हैं। साथ ही मानदंडों का सख्ती से पालन नहीं किया जाता है तो “हम फिर से परेशानी में घिर सकते हैं”। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा कि अप्रैल में 28,000 से अधिक मामले सामने आ रहे थे और कल 131 नए मामले सामने आए। चटर्जी ने कहा कि संक्रमण के मामलों में यह नाटकीय गिरावट है और अगर लॉकडाउन इसका प्राथमिक कारण था तो ‘‘हमें अब बहुत सावधानी से चलना होगा।”

तीसरी लहर का खतरा वास्तविक है, कल्पना नहीं

वहीं हाल में अपने परिवार के एक सदस्य को कोविड के कारण खो देने वाली फोर्टिस अस्पताल की डॉक्टर ऋचा सरीन ने कहा, “तीसरी लहर के आने का खतरा काफी वास्तविक है और यह कोई कल्पना नहीं है। फरवरी में भी इसी तरह का खतरा था जब लोगों ने छुट्टियों पर जाना शुरू कर दिया था। पार्टी करने लगे या सार्वजनिक स्थानों पर मिलने-जुलने लगे थे। दूसरी लहर ने इतना नुकसान किया है और इतने लोगों की जान ले ली कि हमें यह सोचने की जरूरत है कि हमें अनुशासित रहना होगा और सावधानी बरतनी होगी।”

बता दें, दिल्ली में 19 अप्रैल के बाद से संक्रमण के नए मामलों के साथ ही मौतों की संख्या में तेजी से वृद्धि होने लगी थी। 19 अप्रैल को सरकार द्वारा लॉकडाउन लगाया गया था। मामलों में कमी आने के बाद पिछले दो हफ्तों में कई प्रतिबंधों में ढील दी गई है। लॉकडाउन लागू होने के बाद बड़ी संख्या में लोगों को कोविड संबंधी मानदंडों का उल्लंघन करने पर दंडित किया गया है।

दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 19 अप्रैल से 14 जून के बीच कुल 1,33,143 चालान जारी किए गए। इनमें से 1,12,265 चालान मास्क न पहनने के कारण और 19,153 चालान सामाजिक दूरी के मानदंडों का उल्लंघन करने पर जारी किए गए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर