कोरोना सेंसिटिव कोच
रेलवे की नई योजना: इस ट्रेन में लगाया जाएगा कोरोना सेंसिटिव कोच

टीआरपी डेस्क। देश में कोरोना की दूसरी लहर भले ही थमती नजर आ रही है, लेकिन रेलवे अपनी तैयारियों में लगा हुआ है। दरअसल, रेलवे खास तरह के कोरोना सेंसिटिव कोच तैयार कर रहा है, जिसमें एंट्री करते ही कोरोना वायरस का दम निकल जाएगा। दरअसल, इन खास कोच में प्लाज्मा एयर थेरेपी का इस्तेमाल किया जाएगा। यह जानकारी रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने दी।

उन्होंने बताया कि इस खास कोच को सबसे पहले शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस में लगाया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि जुलाई तक रेलवे को एक एसी श्रेणी का कोच मिल जाएगा।

यह है रेलवे की योजना

जानकारी के मुताबिक, कोरोना महामारी से लड़ने के लिए रेलवे लगातार खुद को मुस्तैद कर रहा है। इसी कड़ी में एलएचबी कोच को कोरोना सेंसिटिव बनाने का फैसला लिया गया। बताया जा रहा है कि इन खास कोच में प्लाज्मा एयर थेरेपी का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे कोरोना का संक्रमण फैलाने वाला वायरस महज चंद सेकेंड में खत्म हो जाएगा।

यह होगी विशेष कोच की खासियत

बताया जा रहा है कि इस कोच में गेट के हैंडल पर कॉपर कोटिंग होगी। वहीं, ह्यूमन टच को कम से कम रखने की कोशिश की जाएगी। कोच के अंदर टाइटेनियम डाई ऑक्साइड की पर्त रहेगी, जिस पर कोरोना जीवित नहीं रहता। वहीं, टॉयलेट के नल, सोप डिस्पेंसर आदि को टच लैस बनाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, ये खास कोच एसी के साथ-साथ नॉन एसी श्रेणी में भी बनाए जाएंगे।

निशातपुरा कोच फैक्टरी को मिल सकती है जिम्मेदारी

जानकारी के मुताबिक, निशातपुरा स्थित फैक्टरी में प्रोडक्शन यूनिट की तरह काम शुरू हो चुका है। ऐसे में कुछ एलएचबी कोच के मेंटिनेंस के समय उनमें कोरोना सेंसिटिव बनाने वाली व्यवस्थाएं की जा सकती हैं। इसके लिए रेल मंत्रालय से जल्द ऑर्डर मिलने की उम्मीद है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर