International Yoga Day 2021...तो इस वजह से 21 जून को मनाया जाता है योग दिवस, जानें कब हुई इसकी शुरुआत
image source : google

टीआरपी डेस्क। मानव जीवन में योग का विशेष महत्व है। योग एक ऐसी शक्ति है जिससे हम अपने मन, मस्तिष्क और शरीर को एक सूत्र में पिरो सकते हैं। योग के महत्व को समझने के लिए दुनियाभर में हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य स्वस्थ रहने के लिए योग के फायदे के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम

हर साल एक नई थीम पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन होता है। पिछले साल 2020 में कोरोना महामारी के चलते इसकी थीम ‘सेहत के लिए योग- घर से योग’ रखी गई थी। वहीं इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम “Yoga for well-being”-योगा फॉर वेल बीइंग है।

क्यों, 21 जून को ही मनाया जाता योग दिवस ?

सनातन धर्म के अनुसार, एक साल में दो आयन होते हैं। इसमें पहला उत्तरायण है, जबकि दूसरा दक्षिणायन है। 21 जून से सूर्य दक्षिणायन हो जाता है। इस समय से दिन छोटे होने लगते हैं, जबकि रातें बड़ी होने लगती हैं। धार्मिक मान्यता है कि इन दिनों में भौतिक विलासता यथाशीघ्र पूरी होती है। 21 जून को सबसे बड़ा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। इसके अलावा भारत में 21 जून ग्रीष्मकालीन संक्रांति का दिन भी होता है.इसके लिए 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

योग दिवस की शुरुआत

आधुनिक समय में योग को अंतरराष्ट्रीय पहचान उस वक्त मिली, जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की। इसके बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया। इसके बाद साल 2015 से इस दिन को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाया जाने लगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग दिवस मनाने की घोषणा के बाद राजपथ पर पीएम मोदी की अगुवाई में 35 हजार लोगों की उपस्थिति में योग दिवस मनाया गया था।

जानें, योग दिवस का महत्व

व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए रोजाना योग करना चाहिए। योग करने से जीवन में अध्यात्म का सृजन होता है। आज दुनियाभर के दर्जनों देशों में योग को जीवन का श्रृंगार माना जाता है। आधुनिक समय में योग का विशेष महत्व है। खासकर कोरोना काल में कई कारणों के चलते लोग तनाव भरी जिंदगी जीने लगे हैं।

इस समस्या से निजात पाने के लिए योग सबसे बड़ी दवा है। इससे जीवन में सकारात्मक शक्ति का संचार होता है।व्यक्ति योग को अपने जीवन में धारण कर मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रह सकता है। खासकर तनाव को दूर करने के लिए यह रामबाण दवा है। योग विशेषज्ञ हमेशा स्वस्थ रहने के लिए रोजाना योग करने की सलाह देते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर