कांग्रेस नेता का ॐ उच्‍चारण पर विवादित बयान, बाबा रामदेव के बाद अब BJP नेताओं ने दिया करारा जवाब
image source : google

टीआरपी डेस्क। आज विश्वभर के कई देशों में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस बीच कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) के एक ट्वीट (Tweet) ने विवाद खड़ा कर दिया है। उन्होंने ट्वीट किया था कि ‘ॐ के उच्चारण से न तो योग ज्यादा शक्तिशाली हो जाएगा और न अल्लाह कहने से योग की शक्ति कम होगी।

योग के दौरान ॐ का उच्‍चारण करने पर आपत्ति जताने वाले उनके इस ट्वीट ने योग से जुड़े मसले पर नई बहस छेड़ दी है। वहीं योग को हिंदू-मुस्लिम से जोड़ने के इस मसले को सोशल मीडिया पर लोग राजनीति से जोड़ रहे हैं। जिसके बाद बाबा रामदेव और कई बीजेपी नेताओं ने तत्‍काल अपनी प्रतिक्रिया दी है। इतना ही नहीं बाबा रामदेव ने तो भगवान से उनको सद्बुद्धि देने की प्रार्थना की है।

सबको सन्मति दे भगवान- बाबा रामदेव

इस ट्वीट पर बाबा रामदेव ने प्रति‍क्रिया देते हुए कहा है, ‘ईश्वर-अल्लाह तेरो नाम, सबको सन्मति दे भगवान। अल्लाह, भगवान, खुदा सब एक ही हैं। ऐसे में ॐ बोलने में दिक्कत क्या है, लेकिन हम किसी को खुदा बोलने से मना नहीं कर रहे हैं। यदि यह सब लोग योग करें तो इनको भी एक ही परमात्मा दिखेगा।’

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दी प्रति‍क्रिया

इसके अलावा सिंघवी के इस ट्वीट पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘ना जाने क्यों कांग्रेस के नेता ऐसे अवसरों पर भी राजनीति करते हैं और ऐसे बयान देते हैं। वैक्सीनेशन और योग दोनों ही कोरोना से लड़ाई में संजीवनी हैं। पूरी दुनिया में योग की वजह से आज हमारे देश की अलग पहचान बन गई है।’

छुटभैया नेता के ट्वीट से योग की महानता समाप्त नहीं होती

वहीं राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता अभिषेक मनु संघवी को छुटभैया नेता कहा है। कहा कि छुटभैया नेता के ट्वीट से योग की महानता समाप्त नहीं होती। कुछ विषय होते है जिसमे राजनितिक मानसिकता प्रदर्शित करना उचित नहीं है। एक बयान से कुछ फर्क नहीं पड़ता है। दुनियां के 170 देशों ने पीएम मोदी की बात मानकर योग दिवस मनाया।

गौरतलब है कि आज दुनिया में सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश को संबोधित किया। उन्होंने देश को ‘योग से सहयोग तक’ का मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि आज जब पूरा विश्व कोरोना का मुकाबला कर रहा है तो योग उम्मीद की किरण बना हुआ है। दो साल से विश्व के बड़े देशों में भले ही कोई बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं हुआ हो लेकिन योग के प्रति उत्साह कम नहीं हुआ है। इस बार की थीम ‘योगा फॉर वेल्नेस’ ने लोगों में योग के प्रति लगाव को और भी बढ़ाया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर