आज से देश में सभी व्यस्कों को मुफ्त मिलेगी कोरोना वायरस की वैक्सीन, ये है पूरी गाइडलाइन
आज से देश में सभी व्यस्कों को मुफ्त मिलेगी कोरोना वायरस की वैक्सीन, ये है पूरी गाइडलाइन

नई दिल्ली। योग दिवस पर आज से भारत में टीकाकरण का अगला चरण आरंभ हो जाएगा। इसके तहत केन्द्र सरकार 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सात जून को घोषणा की थी कि राज्यों को टीका कंपनियों से वैक्सीन की खरीद नहीं करनी होगी। केन्द्र 75 प्रतिशत वैक्सीन की खरीद करेगा और राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों को मुफ्त वितरित करेगा।

केन्द्र सरकार वैक्सीन निर्माता कंपनियों से 75 प्रतिशत वैक्सीन खरीदेगी। इन वैक्सीन्स को राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों को नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा। इन वैक्सीन को देश के सभी नागरिकों को उपलब्ध करवाया जाएगा।

वैक्सीनेशन में प्राथमिकता का क्रम इस प्रकार रहेगा

सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी। इनके बाद 45 वर्ष से अधिक आयु सीमा वाले तथा जिनको वैक्सीन की एक डोज मिल चुकी हैं, उन्हें वैक्सीन दी जाएगी। अंत में 18 वर्ष एवं उससे अधिक आयु वर्ग के युवाओं को वैक्सीन दी जाएगी।

राज्य तथा केन्द्र शासित प्रदेश स्वयं के स्तर पर वैक्सीनेशन के लिए प्राथमिकता क्रम तय कर सकेंगे। यदि किसी राज्य में वैक्सीन की वेस्टेज ज्यादा होती है तो उसे भविष्य में कम वैक्सीन दी जा सकती है।

प्राइवेट अस्पतालों में भी लगेंगे टीके

प्राइवेट हॉस्पिटल्स को भी वैक्सीन की डोज दी जाएगी। ऐसे हॉस्पिटल्स एक वैक्सीन लगाने के अधिकतम 150 रुपए प्रति डोज सर्विस चार्ज के रूप में ले सकेंगे। राज्य वैक्सीन लगाने के लिए कॉल सेंटर्स तथा कॉमन सर्विस सेंटर्स को काम ले सकेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर