11th Class of Admission in School : कोरोना काल के बीच 15 अगस्त तक होगा स्कूलों में एडमिशन, DPI ने जारी किया निर्देश, देखें आदेश
11th Class of Admission in School : कोरोना काल के बीच 15 अगस्त तक होगा स्कूलों में एडमिशन, DPI ने जारी किया निर्देश, देखें आदेश

रायपुर। छत्तीसगढ़ जारी कोरोना की दूसरी लहर के बीच इस बार पहली से 8वीं और 11वीं के छात्रों को एडमिशन के लिए आवेदन नहीं करना होगा, संबंधित स्कूल छात्रों को आगे की कक्षा में एडमिशन देंगे, लोक शिक्षण संचालनालय (DPI) ने यह आदेश जारी किया है।

DPI ने सभी DEO को जारी पत्र में स्पष्ट कर दिया है कि जनरल प्रमोशन स्कूलों में दिया गया है, लिहाजा सभी बच्चों को अगली कक्षा में प्रवेश दे दिया जाये। डीपीआई के मुताबिक अगली कक्षा में प्रवेश के बाद ही बच्चों को सरकारी योजनाओं का लाभ, मसलन मध्याह्न भोजन, साईकिल, गणवेश, पाठ्य-पुस्तक मिल पायेगा, लिहाजा उन्हें अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाना जरूरी है।

इसके अलावा 11वीं में छात्रों को 15 अगस्त तक प्रवेश दिया जा सकेगा। आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ रहे बच्चे जिनकी उम्र 6 साल हो गयी है, उन्हें पहली कक्षा में प्रवेश दिया जायेगा। प्रवासी मजदूरों के बच्चों को भी स्कूल में प्रवेश दिया जायेगा। प्रवासी मजदूरों के बच्चों की जानकारी क्वारंटीन सेंटर से ली जायेगी। वहीं प्राइवेट स्कूल के बंद होने के बाद जो बच्चे स्कूल में पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, उनका भी एडमिशन सरकारी स्कूलों में किया जायेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net