वैक्सीनेशन

टीआरपी डेस्क। कोरोना के खिलाफ चल रहे वैक्सीनेशन अभियान में सोमवार को रिकॉर्ड 86.16 लाख से ज्यादा डोज दिए गए। इससे पहले 5 अप्रैल को एक दिन में सबसे ज्यादा 43 लाख से डोज दिए गए थे। ये विश्व रिकॉर्ड है, क्योंकि अब तक दुनिया का कोई भी देश एक दिन में 55 लाख से ज्यादा टीके नहीं लगा पाया था।

खास बात यह रही कि टीके लगवाने वालों में 74%, यानी 61.3 लाख लोग 18 से 44 साल तक के हैं। अगर कुल वैक्सीन डोज की बात करें तो देशभर में अब तक 28.87 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज दी जा चुकी है। इनमें से 5.20 करोड़ लोग ऐसे हैं जो पूरी तरह वैक्सीनेट हो चुके हैं।

इस रिकॉर्ड के पीछे क्या है वजह?

दरअसल, 21 जून से केंद्र ने 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को फ्री वैक्सीनेशन की शुरुआत की। राज्यों को 18 से 45 तक की उम्र के लोगों के लिए जो वैक्सीन खरीदनी पड़ रही थी उसे भी केंद्र ने सोमवार से देना शुरू किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 जून को इसका ऐलान किया था। केंद्र के इस कदम को सफल बनाने के लिए राज्यों, खासतौर पर भाजपा शासित राज्यों, ने सोमवार से टीकाकरण महाअभियान शुरू करने का ऐलान किया।

इन राज्यों में दिए गए सबसे ज्यादा वैक्सीन डोज

मध्य प्रदेश में सोमवार को सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ। राज्य ने सोमवार के लिए 13 लाख 13 हजार वैक्सीन डोज लगाने का टारगेट रखा था। मंगलवार सुबह 7 बजे तक के आंकड़े में यहां कुल 16.70 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन डोज लगाई गई। मध्य प्रदेश के बाद कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, गुजरात और हरियाणा में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ। देशभर में सात राज्य ऐसे रहे जहां सोमवार को 4 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन डोज दी गई। इनमें बिहार और राजस्थान भी शामिल हैं। 4 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाने वाले राज्यों में राजस्थान अकेला गैर NDA शासित राज्य है।

अगर देश में सोमवार जैसी रफ्तार से वैक्सीनेशन होने लगे तो हम कब तक पूरी तरह वैक्सीनेट हो जाएंगे?

सोमवार की तरह अगर रोज 86 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाई जाए तो देश की 18 साल से अधिक 95 करोड़ की आबादी को पूरी तरह वैक्सीनेट करने के लिए करीब साढ़े छह महीने और लगेंगे। यानी, अगर सोमवार को शुरू हुए महाअभियान की तरह हर दिन वैक्सीनेशन हो तो जनवरी की शुरुआत तक 18 साल से अधिक उम्र की देश की पूरी आबादी वैक्सीनेट हो जाएगी।

देश में अब तक 28 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज दी गईं

भारत में 16 जनवरी को हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाने के साथ कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। तब से अब तक अगर कुल वैक्सीन डोज की बात करें तो देशभर में अब तक 28.87 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं। इनमें से 5.20 करोड़ लोग ऐसे हैं जो पूरी तरह वैक्सीनेट हो चुके हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर