UGC का कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज
image source : google

टीआरपी डेस्क। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने सभी यूनिवर्सिटी, कॉलेजों और टेक्निकल इंस्टीट्यूट से कहा है कि वह 18 साल से ऊपर वालों के लिए फ्री टीकाकरण शुरू करने को लेकर प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद देने वाले बैनर लगाएं। बता दें, इस महीने की शुरुआत में प्रधान मंत्री ने 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए केंद्र सरकार की ओर से फ्री वैक्सीनेशन का ऐलान किया था। सोमवार से इसकी शुरुआत हो गई। रविवार को अलग-अलग यूनिवर्सिटीज के अधिकारियों को भेजे गए एक वॉट्सऐप मैसेज में UGC सेक्रेटरी रजनीश जैन ने संस्थानों को अपने सोशल मीडिया पेज पर बैनर शेयर करने के लिए भी कहा।

पोस्टर में प्रधानमंत्री की तस्वीर के साथ लिखा ‘धन्यवाद पीएम मोदी’

रजनीश जैन के कथित टेक्स्ट मैसेज में कहा गया है कि भारत सरकार 21 जून, 2021 से 18 साल और उससे ज्यादा आयु वर्ग के लिए फ्री वैक्सीनेशन शुरू कर रही है। इस बारे में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से गुजारिश है कि वह इन होर्डिंग्स और बैनरों को अपने संस्थानों में डिस्प्ले करें।

यह भी पढ़े: 24 घंटे में दिए गए रिकॉर्ड 86 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज, भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

संदेश में कहा गया है कि हिन्दी और अंग्रेजी में होर्डिंग और बैनर की मंजूर डिजाइन (रचनात्मक), जैसा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने उपब्लध कराया है। आपकी सुविधा के लिए संलग्न कर दिए गए हैं। ”पोस्टर में प्रधानमंत्री की तस्वीर है। साथ ही उसमें ‘धन्यवाद पीएम मोदी’ लिखा हुआ है। हालांकि उन्होंने अपने कमेंट के लिए कॉल का जवाब नहीं दिया। कम से कम तीन यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने उनका निर्देश मिलने की पुष्टि की है।

छात्र संगठनों और नेताओं ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

दिल्ली विश्वविद्यालय, हैदराबाद विश्वविद्यालय, भोपाल स्थित एलएनसीटी विश्वविद्यालय, बेनेट यूनिवर्सिटी (ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम में नार्थकैप यूनिवर्सिटी सहित अन्य ने बैनर अपने सोशल मीडिया पेज पर ‘थैक्यू मोदीजी’ हैशटैग के साथ साझा किया है। इस कदम पर अकादमिक जगत के लोगों, छात्र संगठनों और नेताओं सहित कई तबकों ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एवं पूर्व कार्यकारिणी परिषद के सदस्य राजेश झा ने कहा कि यह अभूतपूर्व है।

यह भी पढ़े: बंगाल के पूर्व मुख्य सचिव अलपन बंद्योपाध्याय के खिलाफ एक्शन में केंद्र, 30 दिनों में मांगा जवाब

विश्वविद्यालयों का इस्तेमाल सरकार के प्रचार के लिए नहीं किया जा सकता। जेएनयू टीचर्स एसोसिएशन की सचिव मौसमी बसु ने कहा, ‘‘हर बार प्रधानमंत्री का ही नाम क्यों आता है? क्या टीका लगवाना हमारा अधिकार नहीं है?” डीयू के प्रोफसर हंसराज सुमन ने कहा, ‘‘यह बिल्कुल निंदनीय है। ” इससे पहले दिन में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार दिल्ली में अधिकारियों पर इसके लिए दबाव डाल रही है कि वह मुफ्त टीके के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद ज्ञापन करने वाले विज्ञापन जारी करें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर