नक्सलियों
महीने भर पहले गिरफ्तार नक्सलियों को अब बताया जा रहा आत्मसमर्पित

कवर्धा। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के सरहद बैगा बाहुल्य इलाके में डीआरजी और जिला पुलिस ने बीते महीने दो इनामी नक्सली को गिरफ्तार किया था. नक्सली दस्ते के प्लाटून नम्बर-2 के देवाकर कमांडर 8 लाख का और महिला लक्ष्मी प्लाटून नम्बर 2 की सदस्य पर 4 लाख रुपए का इनाम घोषित था. इन दोनों के निशानदेही पर 10 लाख कैश और कुकर बम समेत कई दैनिक उपयोगी सामग्री बरामद किया है.

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री गडकरी के दौरे के दौरान हंगामा, पुलिस अफसरों के बीच ही झड़प, जांच के आदेश जारी

गिरफ़्तारी के बाद आत्मसमर्पण..!

कवर्धा जिले के डीआरजी पुलिस को मई महीने में छत्तीसगढ़ सीमावर्ती इलाके में नक्सलियों की आने की सूचना मिली थी. मामले को गंभीरता से लेते हुए डीआरजी और पुलिस की संयुक्त टीम ने जिले के बीहड़ जंगल में घेराबंदी कर दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया था. जिसमें एक महिला नक्सली शामिल है. चूँकि दोनों नक्सली कोरोना से संक्रमित मिले थे, इसलिए उनका कोविड हॉस्पिटल में इलाज कराया गया. कवर्धा एसपी शलभ सिन्हा मिडिया को बताते हैं कि सर्चिंग के दौरान हमने दोनों को “गिरफ्तार किया था” “पकड़ा था”।

यह भी पढ़ें: POLICE BREAKING : ट्रेनी DSP की हुई पोस्टिंग, सभी को भेजा गया नक्सली इलाको में, देखिये सूची

कोरोना से ठीक होने के बाद दोनों ने शासन की योजना के तहत आत्मसमर्पण करने की इच्छा जताई। दोनों ने दूसरे बड़े नक्सलियों के संबंध में अनेक जानकारियां दीं और इन्हीं की निशानदेही में भोरमदेव अभ्यारण के जंगल से भारी मात्रा में विस्फोटक और नगदी रकम बरामद किया गया। नक्सली किसी बड़े हमले के फिराक में थे. जिसे पुलिस ने नाकाम कर दिया. इन सब को देखते हुए इनसे आत्मसमर्पण कराया गया।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर- छत्तीसगढ़ में बीज के 12 और रासायनिक उर्वरक के 24 सैंपल मिले अमानक… खाद, बीज और कीटनाशक की हो रही गुणवत्ता जांच

सड़ गए थे 05 लाख के नोट

नक्सलियों की निशानदेही पर पुलिस ने 10 लाख रूपये नगद, एक नग कुकर बम, जिंदा कारतूस 430, बारुद मिश्रण करीब 2 किग्रा, नक्सली साहित्य, वासरलेस सेट, बॉकी टॉकी , पुराना कीपेड मोबाइल, सोलर प्लेट, कलर प्रिंटर, दवाईयां (सिरिंज-टेबलेट) , नक्सली वर्दी, रेडियो, पीठू बैग, सिविल कपड़ा, स्टील ड्रम तीन नग, एक पानी टंकी ड्रम, तिरपाल और दैनिक उपयोगी सामान जब्त किया है. पुलिस के मुताबिक जब्त रकम में से 05 लाख रूपये सड़ गए थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर