ओलंपिक से पहले निशानेबाज राही सरनोबत ने विश्व कप में भारत को दिलाया पहला स्वर्ण पदक
ओलंपिक से पहले निशानेबाज राही सरनोबत ने विश्व कप में भारत को दिलाया पहला स्वर्ण पदक

नई दिल्ली। भारत की स्टार शूटर राही सरनोबत ने ओलंपिक पहले बड़ी कामयाबी हासिल की है। दरअसल क्रोएशिया के ओसियेक में सरनोबत ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में सोमवार (28 जून) को स्वर्ण पदक जीता वहीं युवा खिलाड़ी मनु भाकर सातवें स्थान पर रहीं।

मौजूदा विश्व कप में भारत के लिए यह पहला स्वर्ण पदक है। इससे पहले भारतीय निशानेबाजों ने एक रजत और दो कांस्य पदक जीते है।

तीस साल की सरनोबत ने क्वालीफाइंग में 591 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहने के बाद फाइनल में 39 का स्कोर किया। उन्होंने फाइनल के तीसरे, चौथे, पांचवे और छठी सीरीज में पूरे अंक हासिल किये। फ्रांस की मथिल्डे लामोले को रजत पदक मिला, जिन्होंने फाइनल में 31 अंक बनाये। जीत के बाद सरनोबत ने कहा ,‘‘ स्वर्ण पक्का होने के बाद आखिरी कुछ सीरिज में मैने प्रयोग पर जाोर दिया। मैं कुछ चीजें आजमाना चाहती थी और मैने वही किया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह प्रतियोगिता पदक या प्रदर्शन के बारे में नहीं थी क्योंकि मैं कुछ नया आजमा रही थी जो मैं ओलंपिक में करूंगी। यह ओलंपिक से पहले आखिरी टूर्नामेंट है और यहां आजमाने का आखिरी मौका था।’’ क्वालिफिकेशन में सरनोबत ने सोमवार को रैपिड फायर राउंड में 296 का शानदार स्कोर किया। उन्होंने रविवार को प्रीसिशन भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 295 अंक जुटाये थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

 

Trusted by https://ethereumcode.net