Good News : डीएनए आधारित Zydus Cadila का टीका बच्चों पर है कारगर, सरकार की मंजूरी का इंतजार
Good News : डीएनए आधारित Zydus Cadila का टीका बच्चों पर है कारगर, सरकार की मंजूरी का इंतजार

नेशनल डेस्क। देशभर में जारी कोरोना वायरस के एक राहत भरी खबर सामने आ रही है। दरसल एक्सपर्ट ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है की कोरोना की तीसरी लहर से बच्चे ज्यादा प्रभावित होंगे।

इस वजह से दुनिया भर में बच्चो के लिए कई वैक्सीन पर ट्रायल जारी है। इसी बीच
दुनिया का पहला डीएनए तकनीक पर आधारित फार्मा कंपनी जाइडस कैडिला का टीका बच्चों पर भी कारगर साबित हुआ है।

देशभर के 50 अस्पतालों में बच्चों व वयस्कों पर हुए तीन ट्रायलों में यह टीका 66.6 फीसदी कारगर रहा है। जाइडस कैडिला का यह टीका दुनिया का पहला ऐसा टीका होगा जिसकी तीन खुराकें लगाने की जरूरत होगी।

फिलहाल इस दवा कंपनी ने टीके के तीनों ट्रायल के आंकड़े भारतीय औषधि महानियंत्रक को सौंपकर इसके आपात इस्तेमाल की मंजूरी उनसे मांगी है। जाइडस कंपनी ने दावा किया है कि टीके की दो खुराक लेने के बाद एक भी गंभीर बीमारी या मौत का मामला दर्ज नहीं किया गया है, वहीं तीसरी खुराक देने के बाद मरीज की बॉडी में 100 फीसदी तक एंटीबॉडी पाई गई हैं। कंपनी ने फिलहाल कहा है कि इस टीके को दो खुराकों में लाने की तैयारी चल रही है।

जाइडस कैडिला ने इसके अलावा यह भी दावा किया है कि 12 से 18 वर्ष की आयु के करीब एक हजार बच्चे व किशोर को यह वैक्सीन लगाई गई है। यह पहली वैक्सीन है जो बच्चों पर असरदार है। फिलहाल कोवाक्सिन और कोविशील्ड का परीक्षण अभी बच्चों पर चल रहा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net