Ramesh-Pokhriyal-Nishank
image source : google

टीआरपी डेस्क। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कल (5 जुलाई 2021) छात्रों के लिए नेशनल इनीशिएटिव फॉर प्रोफिशिएंसी एंड रीडिंग विद अंडरस्टैंडिंग एंड न्यूमैरेसी (NIPUN Bharat) लॉन्च करेंगे। इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय की ओर से आधिकारिक रूप से सूचना दी गई है।

यह भी पढ़े: केंद्रीय शिक्षा मंत्री जानिए कब करेंगे 15वीं अटल फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोगाम को लाॅन्च, यहां पढ़ें अपडेट

सोमवार 5 जुलाई 2021 को निपुण भारत (NIPUN Bharat) कार्यक्रम को वर्चुअल मोड से लॉन्च किया जाएगा। शिक्षा मंत्री की ओर से दी गई जानकारी अनुसार एक शॉट वीडियो, राष्ट्रगान और निपुण भारत संबंधित दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री की ओर से दिए गए ऑफिशियल बयान में कहा गया है कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य आधारभूत शिक्षा और संख्यात्मक ज्ञान (Basic Education and Numerical Knowledge) के लिए एक सर्व सुलभ वातावरण उपलब्ध कराना होगा।

यह भी पढ़े: शिक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला- डिजिलॉकर से जोड़े जाएंगे ओटीपीआरएमएस प्रमाण पत्र, जानें इसके फायदे

वहीं शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’) ने बताया कि NIPUN Bharat के जरिए सरकार की कोशिश होगी कि प्रत्येक बच्चा साल 2026 27 में कक्षा 3 के अंत तक रीडिंग, राइटिंग और संख्यात्मक कंटेंट सीखने के लिए जरूरी प्रतिस्पर्धा हासिल कर सके। शिक्षा मंत्रालय ने इसकी घोषणा करने के लिए अपने सोशल मीडिया हैंडल का सहारा लिया।

यह भी पढ़े: Foreign study : फ्यूचर प्लानिंग के लिए खुली विदेशी शिक्षा की राह, जानें स्टडी वीजा से जुड़े नियम 

निपुण भारत की खासियत बताते हुए शिक्षा मंत्री ने बताया कि, इस योजना को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पांच स्तरीय व्यवस्था में लागू किया जाएगा। पांच स्तर इस प्रकार से हैं- राष्ट्री, राज्य, जिला, ब्लॉक और स्कूल लेवल सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस कार्यक्रम को समग्र शिक्षा अभियान के तहत चलाया जाएगा। आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मक ज्ञान का यह कार्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने की दिशा में अपनाए गए उपायों में से एक है। साथ ही कहा कि, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (New National Education Policy 2021) के कार्यान्वयन के लिए किए गए उपायों की श्रृंखला में मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता शामिल है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर