आंगनबाडिय़ों में बच्चों को जल्द मिलना शुरू होगा रागी के लड्डू, कलेक्टर भीम सिंह की पहल पर जिले के आदिवासी विकासखण्डों में शुरू होने जा रहा विशेष कार्यक्रम

रायगढ़। कलेक्टर भीम सिंह की पहल पर रागी के पोषक गुणों से जिले में बच्चों, गर्भवती व एनीमिक महिलाओं की सेहत संवारने की दिशा में रागी की प्रोसेसिंग कर लड्डू तथा अन्य पोषक उत्पाद तैयार किये जाने संबंधी योजना जल्द मूर्त रूप लेने जा रही है। इसके लिये रागी की क्लीनिंग और प्रोसेसिंग यूनिट की मशीन आ चुकी है। इसका इस्टालेशन चल रहा है जो अगले 2-4 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट में शामिल महिला समूहों व मैन पॉवर की ट्रेनिंग होगी। इसके बाद रागी के लड्डू मिक्स पाउडर तैयार कर उसे आंगनबाड़ी में सप्लाई करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। जहां से इस मिक्स के लड्डू बनाकर बच्चों को दिए जायेंगे।

रॉ-मटेरियल से लेकर फायनल प्रोडक्ट तक सब जिले में होगा तैयार

इस शुरुआत से एक ओर जहां बच्चों की सेहत को संवारा जाएगा। वहीं दूसरी ओर रोजगार के मौके भी बढ़ेंगे। इस कार्यक्रम में रॉ-मटेरियल से लेकर फायनल प्रोडक्ट तक सब जिले में ही तैयार किया जायेगा। लड्डू और अन्य उत्पाद तैयार करने के लिए रागी का उत्पादन जिले के किसानों के द्वारा किया जा रहा है। जिसे महिला बाल विकास विभाग द्वारा खरीदा जाएगा। इसके अलावा रागी के प्रोसेसिंग और उससे लड्डू व उत्पाद, पैकिंग मटेरियल तैयार करने का काम स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किया जाएगा, जिससे उनके लिए भी आय अर्जन का मौका सृजित होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर