Online Class

रायपुर। कोरोना को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर इन दिनों स्कूल बंद है। बच्चे ऑनलाइन क्लास के जरिए पढ़ाई कर रहे हैं। इस बीच कुछ निजी स्कूलों द्वारा ऑनलाइन क्लास में स्कूल ड्रेस में उपस्थिति के अजीबोगरीब फरमान ने पालकों की परेशानी बढ़ा दी है।

स्कूल प्रबंधन ने ऑनलाइन क्लास में स्कूल यूनिफॉर्म अनिवार्य कर दिया है। उन्होंने तर्क दिया है कि ऐसा वे बच्चों में अनुशासन लाने के लिए कर रहे हैं। विगत पंद्रह माह से स्कूल बंद होने की वजह से बच्चे अपनी पढ़ाई ले-देकर ऑनलाइन तरीके से पूरी कर रहे हैं। इसी बीच निजी स्कूलों द्वारा आने वालेे आदेश बच्चों के साथ पालकों के भी सिरदर्द की वजह बन जाते हैं।

15 जून से ऑनलाइन क्लास शुरू होने के साथ ही पालकों पर फीस जमा करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है और ऐसा नहीं करने पर तरह-तरह के हथकंडे भी अपनाए जाने लगे हैं। इसी बीच राजधानी स्थित वीर छत्रपति शिवाजी इंग्लिश मीडियम स्कूल सहित कुछ अन्य निजी स्कूलों के एक आदेश ने पालकों के माथे पर चिंता की लकीरें बढ़ा दी हैं। इन स्कूलों द्वारा बच्चों को ऑनलाइन क्लास में भी स्कूल यूनिफार्म पहनकर शामिल होने का आदेश दिया है।

घर में बैठकर भी पढ़ाई करने के दौरान स्कूल ड्रेस की अनिवार्यता पालकों की समझ से परे है। स्कूल प्रबंधन का तर्क है कि पिछले अनुभवों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। उस दौरान कक्षाएं अव्यस्थित प्रतीत होती थीं। स्कूल ड्रेस में कक्षाओं में शामिल होना एक अनुशासनात्मक प्रक्रिया है।

कई बच्चे अस्त-व्यस्त तरीके से करते हैं क्लास अटेंड

ड्रेस पहनकर पढ़ाई से स्कूली माहौल मिलता है। बच्चों के पालकों द्वारा इस पर अच्छा रिस्पांस दिया जा रहा है। अनुशासन जरूरी निजी स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव गुप्ता का कहना है कि यह नियम नहीं है। कक्षा के दौरान बच्चे स्कूल के अनुशासन का अनुभव करें, इसके लिए ऐसा फैसला लिया गया होगा। ऑनलाइन क्लास के दौरान कई बच्चे अस्त-व्यस्त तरीके से क्लास अटेंड करते हैं, जिससे पढ़ाई के माहौल पर विपरीत असर पड़ता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर