अश्लील वीडियो कॉल कर ब्लैकमेल करने वाला युवक राजस्थान के अलवर से गिरफ्तार, अब तक 50 लोगों को लगा चुका है लाखों की चपत
अश्लील वीडियो कॉल कर ब्लैकमेल करने वाला युवक राजस्थान के अलवर से गिरफ्तार, अब तक 50 लोगों को लगा चुका है लाखों की चपत

रायपुर। पिछले कुछ महीनों से देशभर में फेसबुक के माध्यम से फांसकर अश्लील विडियो काॅल कर रकम उगाही करने की घटनाएं बढ़ गई हैं। ऐसे ही एक मामले में शिकायत के बाद राजधानी की पुलिस ने काफी मशक्कत से एक अपराधी को पकड़ने में सफलता हासिल की है। आरंग थाने की पुलिस ने सायबर सेल की मदद से राजस्थान के अलवर से इस युवक को गिरफ्तार किया है।

पुलिस के मुताबिक आरंग निवासी एक युवक ने थाने में लिखित शिकायत करते हुए बताया कि उसके फेसबुक पर किसी रोहिनी शर्मा नामक युवती का फ्रेंड रिक्वेस्ट आया था, जिसे उसके द्वारा स्वीकार किया गया। फिर कुछ दिनों तक बात करने के बाद रोहिनी शर्मा ने प्रार्थी का व्हाट्सएप नंबर मांगा,जिसके बाद 04 दिनों तक बात होने के बाद लड़की की ओर से प्रार्थी के व्हाट्सएप में विडियो काॅल आया जिसमें उसकी ओर से अश्लील हरकते होने लगी जिससे प्रार्थी अपना आपा खो बैठा और उसकी बातों में आकर उसके कहे अनुसार युवक ने भी अश्लील हरकत की।

ऐसे शुरू हुआ ब्लैकमेल का दौर

इस तरह रोहिनी शर्मा द्वारा विडियो काॅल करके प्रार्थी की अश्लील विडियो को रिकार्ड कर उसके फेसबुक के मित्रों को मैसेंजर पर शेयर किया गया और अलग – अलग मोबाईल नंबरों से काॅल कर प्रार्थी से पैसे की डिमांड कर ब्लैकमेल किया गया। युवक ने बदनामी के डर से कॉलर के बताये गए खाते में 37000/- रू0 भेज दिया।
एक बार पैसे भेजने के बाद भी रोहिनी शर्मा द्वारा प्रार्थी को धमकी देकर लगातार पैसों की मांग कर ब्लैकमेल किया जा रहा था। जिससे परेशान युवक ने इसकी शिकायत करते हुए पुलिस से मदद मांगी। मामले में धारा 384 के तहत जुर्म दर्ज कर ब्लैकमेलर की तलाश शुरू की गई।

फर्जी नाम पर खाता और मोबाईल का नंबर

इस मामले की जाँच के लिए सायबर सेल एवं थाना आरंग की संयुक्त टीम का गठन कर आरोपी की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। सायबर सेल की तकनीकी टीम द्वारा आरोपी के फेसबुक आई.डी. को विश्लेषित करने पर पता चला कि किसी अज्ञात आरोपी द्वारा रोहिनी शर्मा के नाम से फर्जी फेसबुक आई.डी. बनाकर प्रार्थी को अपने झांसे में लेकर शिकार बनाया गया है। आरोपी ने फर्जी आईडी से सिम कार्ड लिया और फर्जी नाम से बैंक खता भी खुलवाया था। मगर पुलिस उपलब्ध जानकारी एवं साक्ष्यों का लगातार विश्लेषण करते हुये अंततः आरोपी की पहचान करने में सफल हो गई। आरोपी की पहचान लियाकत खान के रूप में करते हुये उसकी उपस्थिति राजस्थान के जिला अलवर में होना पाया गया।

सर्विलांस के चलते पकड़ा गया अपराधी

अलवर में कैम्प कर रही टीम को सर्विलांस के माध्यम से तकनीकी विश्लेषण के आधार पर घटना के आरोपी लियाकत खान के निवास स्थान के संबंध में अहम सुराग प्राप्त हुआ। जिस पर टीम के सदस्यों को आरोपी लियाकत खान को गिरफ्तार करने में सफलता मिली। प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर आरोपी लियाकत खान से कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया।

इस दौरान पता चला कि आरोपी द्वारा अब तक देश भर के अलग – अलग राज्यों में यही तरीका अपनाकर 50 से अधिक लोगों को अपना शिकार बनाया गया और लाखों रूपये की उगाही की गई। आरोपी के पास से घटना से संबंधित नगदी 19,000/- रूपये, 02 नग मोबाईल फोन, 03 नग सिम कार्ड एवं ए.टी.एम. कार्ड जप्त किया गया है।

साइबर अपराधियों से सतर्क रहने की है जरुरत

देशभर में साइबर अपराधियों का जाल फैला हुआ है, और ये ठगी का एक तरीका आम होते ही दूसरे तरीके से वारदात को अंजाम देने में जुट जाते हैं। जरुरत है ऐसे लोगो से सावधान रहने की। अन्यथा आप भी इनके चंगुल में आकर अपने गाढ़े पसीने की कमाई को गवां सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net