Rajya Sabha Elections : महाराष्ट्र में शिवसेना तो हरियाणा में कांग्रेस को लगा झटका, यहां BJP और MVA के 3-3 उम्मीदवारों ने मारी बाजी
Rajya Sabha Elections : महाराष्ट्र में शिवसेना तो हरियाणा में कांग्रेस को लगा झटका, यहां BJP और MVA के 3-3 उम्मीदवारों ने मारी बाजी

नेशनल डेस्क । चार राज्यों में राज्यसभा की 16 सीटों के लिए हुए मतदान की मतगणना शनिवार तड़के तक चलती रही। सबसे आखिर में महाराष्ट्र के नतीजे आए। राजस्थान और कर्नाटक में सत्तारुढ़ कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवारों ने बाजी मारी। वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र में सत्तारुढ़ महा विकास अघाड़ी के घटक दल शिवसेना के प्रत्याशी और को हार का सामना करना पड़ा। जबकि हरियाणा में कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन को भीतरघात की वजह से हार झेलनी पड़ी।

जानें किसे कितने वोट मिले

महाराष्ट्र के अलावा हरियाणा के नतीजों में काफी देरी हुई। यहां कांग्रेस को जोरदार झटका लगा और पार्टी के उम्मीदवार अजय माकन को हार का सामना करना पड़ा। हरियाणा में भाजपा के कृष्ण लाल पंवार तो वहीं निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा ने जीत दर्ज की। कार्तिकेय शर्मा और अजय माकन को 29-29 (2900-2900) वोट मिले थे। लेकिन भाजपा के 66 वोट मिल जाने के बाद कार्तिकेय के वोट 2966 हो गए और उनकी जीत हो गई। कांग्रेस का एक वोट अवैध होने के कारण पूरी बाजी पलट गई।

दरअसल, चुनाव आयोग ने कांग्रेस का एक वोट रद्द कर दिया था। इसलिए यहां 88 वोट बचे थे, यानी 8800 वोट. जीत के लिए 8800/3+1 यानी 2934 वोट चाहिए थे। भाजपा के कृष्णलाल पंवार की जीत के बाद 66 वोट बच गए, जो कार्तिकेय को ट्रांसफर कर दिए गए।

महाराष्ट्र की बात करें तो यहां छह सीटों पर 7 उम्मीदवार थे। छठी सीट के लिए शिवसेना के संजय पवार और बीजेपी के धनंजय महादिक में मुकाबला कांटे का था। मुख्यमंत्री के लिए उद्धव ठाकरे के लिए ये प्रतिष्ठा की लड़ाई थी, लेकिन वो अपने उम्मीदवार को जीत दिलाने में नाकाम रहे।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को मिली कामयाब

केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार पीयूष गोयल 48 वोट हासिल करने में कामयाब रहे। इसके अलावा बीजेपी के एक और उम्मीदवार अनिल बोंडे ने 48 वोट के साथ जीत दर्ज की। इसके साथ ही भाजपा के धनंजय महादिक को 41.58 वोट मिले। एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल को 43 वोट मिले। वहीं, शिवसेना की तरफ से राज्यसभा उम्मीदवार संजय राउत ने भी 41 वोटों के साथ जीत दर्ज की। शिवसेना के संजय पवार को 39.26 वोट मिले और उन्हें हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवार बनाए गए इमरान प्रतापगढ़ी 44 वोट हासिल कर जीत गए।

सुभाष चंद्रा को झेलनी पड़ी हार

राजस्थान में कांग्रेस अपनी तीनों सीट जीतने में कामयाब रही। राजस्थान में कांग्रेस से प्रमोद तिवारी, रणदीप सुरजेवाला और मुकुल वासनिक जीते, जबकि बीजेपी के एकमात्र उम्मीदवार घनश्याम तिवारी ने कामयाबी हासिल की। बीजेपी समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी सुभाष चंद्रा चुनाव हार गए।

वहीं, कर्नाटक में बीजेपी अपनी तीनों सीट जीतने में कामयाब रही। बीजेपी से निर्मला सीतारमण, जग्गेश और लहर सिरोहा चुनाव जीते जबकि कांग्रेस से जयराम रमेश ने जीत हासिल की। कर्नाटक में जेडी(एस) के दो विधायकों ने पार्टी प्रत्याशी को वोट न देकर कांग्रेस प्रत्याशी को वोट दिया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net