1 अगस्त से कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में शुरू होंगे एडमिशन, UGC ने जारी की गाइडलाइन
Image Source : Google

टीआरपी डेस्क। कोरोना महामारी के मद्देनजर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने यूनिवर्सिटी व कॉलेजों की परीक्षाओं, दाखिले और नए सत्र को लेकर ताजा गाइडलाइंस जारी किया हैं। जिसमें UGC ने कहा है कि UG कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया 12वीं बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद ही शुरू होगी। CBSE, ICSE व तमाम राज्य शिक्षा बोर्डों के 12वीं के रिजल्ट 31 जुलाई कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़े: UGC अध्यक्ष ने सभी यूनिवर्सिटी को लिखा पत्र, कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने किया आग्रह

नया एकेडमिक सेशन 1 अक्टूबर 2021 से होगा शुरू 

ऐसे में सभी विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट (यूजी) व पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) कोर्सेज में दाखिले की प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी हो जानी चाहिए। नया एकेडमिक सेशन 1 अक्टूबर 2021 से शुरू होगा। वहीं खाली सीटें भरने के लिए 31 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। यदि किन्हीं वजहों से 12वीं के किसी बोर्ड का रिजल्ट देरी से आता है तो नया सेशन 18 अक्टूबर से शुरू किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: UGC का कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज को फरमान, संस्थानों में PM मोदी को धन्यवाद देने वाले बैनर लगाएं

कैलेंडर के मुताबिक यूजी व पीजी कोर्सेज के फर्स्ट ईयर (फ्रेश बैच) की कक्षाएं 1 अक्टूबर 2021 से शुरू होंगी। मौजूदा बैच यानी वो स्टूडेंट्स जो यूजी सेकेंड ईयर व यूजी थर्ड ईयर एंव पीजी सेकेंड ईयर में गए हैं। उनकी कक्षाएं जल्द से जल्द ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड से शुरू होनी चाहिए।

यह भी पढ़े: ऑनलाइन और दूरस्थ कोर्सों के सत्र में UGC का बदलाव, विश्वविद्यालयों, कालेजों की नई प्रवेश प्रक्रिया 30 अप्रैल तक

कोरोना गाइडलाइंस को ध्यान में रखकर शुरू की जायेंगी कक्षाएं

वहीं UGC ने कहा है कि टर्मिनल सेमिस्टर/ फाइनल ईयर सेमिस्टर की परीक्षाएं (2020-2021) 31 अगस्त 2021 तक सभी यूनिवर्सिटी व कॉलेज ऑनलाइन या ऑफलाइन (पेन पेपर मोड) या ब्लेंडेड मोड से संपन्न करा लें। परीक्षाओं का आयोजन कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करते हुए होना चाहिए। वहीं उच्च शैक्षणिक संस्थान 1 अक्टूबर 2021 से 31 जुलाई 2022 के बीच कोविड-19 की स्थिति और राज्य/केंद्र सरकारों की गाइडलाइंस ध्यान में रखकर कक्षाएं, ब्रेक, परीक्षाएं, सेमेस्टर ब्रेक आदि का प्लान तय कर सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर