Tokyo Olympics
टोक्यो ओलिंपिक पर कोरोना का खतरा गहराता जा रहा है। तीन दिन पहले जापान में मौजूद एक खिलाड़ी और पांच कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए थे ओलिंपिक शुरू होने में पांच दिन रह गए हैं,

रायपुर। टोक्यो ओलिंपिक पर कोरोना का खतरा गहराता जा रहा है। तीन दिन पहले जापान में मौजूद एक खिलाड़ी और पांच कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए थे ओलिंपिक शुरू होने में पांच दिन रह गए हैं, वहीं रविवार को खेल गांव में दो और एक बाहर का खिलाड़ी कोरोना संक्रमित हो गया है। हालांकि अभी आयोजन कमेटी की ओर से इसका खुलासा नहीं किया गया है कि ये किस देश के खिलाड़ी हैं। इससे पहले शनिवार को खेल गांव में कोरोना का पहला मामला सामने आया था। खेल गांव में तैयारी में जुटा एक अधिकारी कोरोना संक्रमित हो गया था।

11,000 एथलीट और हजारों अन्य स्टाफ

टोक्यों में लगातार पिछले एक महीने से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं. तीन दिन पहले टोक्यों में कोरोना वायरस के 1308 मामले सामने आए थे. बता दें कि कुछ दिनों पहले ही कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते जापान की राजधानी में टोक्यो में आपातकाल लागू कर दिया गया था. 6 हफ्ते का यह आपातकाल 22 अगस्त तक लागू रहेगा. महामारी के शुरू होने के बाद यह चौथी बार है, जब टोक्यो में आपातकाल लागू किया गया. आपातकाल के दौरान पार्क, संग्रहालय, थिएटर और अधिकांश दुकानें एवं रेस्टोरेंट को रात 8 बजे बंद करने का अनुरोध किया गया है.

यह भी पढ़े: टोक्यो ओलिंपिक का नया शेड्यूल जारी, 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 तक होगा आयोजित

दो जांच रिपोर्ट के साथ पहुंचना होगा जापान 

टोक्यों में 23 जुलाई से ओलंपिक खेल शुरू होगा. इसके लिए पांच दिन पहले यानी 13 जुलाई को ओलंपिक गांव खोला गया था. खेल गांव में खिलाड़ियों की हर दिन कोरोना जांच होगी. खिलाड़ियों को कोविड-19 की दो जांच रिपोर्ट के साथ जापान पहुंचना होगा और यहां पहुंचने पर उनकी एक और जांच होगी. उनके लिए गांव में मास्क पहनना भी आवश्यक होगा, भले ही उन्हें टीका लगाया गया हो. उन्हें कमरे में संकेतों के साथ सामाजिक दूरी, हाथ धोने जैसे चीजों के बारे में लगातार याद दिलाया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने कहा है कि गांव में आने वाले लगभग 80% से अधिक लोगों को टीके का दोनों डोज लग चुके हैं.

मानना चाहिए कि यह संभव

जानकारी के मुताबिक खेल गांव में खिलाड़ियों के किए गए कोरोना टेस्ट में दो खिलाड़ियों का पहला टेस्ट पॉजिटिव आया है। इन्हें 14 दिन क्वारैंटाइन कर दिया गया है। वहीं खेल गांव से बाहर रहने वाले एक खिलाड़ी भी कोरोना संक्रमित हो गया है। आयोजन समिति के सीईओ तोशिरो मुतो ने कहा, ‘यदि मौजूदा हालात में परीक्षण पॉजिटिव आते हैं तो यह मानना चाहिए कि यह संभव है।

मेडल सेरेमनी के दौरान हाथ मिलाने और गले मिलने पर रोक

ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले हर एथलीट का सपना होता है मेडल जीतना। जीत हासिल करने वाले एथलीटों को पोडियम पर मेडल पहनाया जाता है। यह लम्हा उनके जीवन का सबसे यादगार पल भी बन जाता है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण टोक्यो ओलिंपिक में ऐसा नहीं होगा। इस बार विजेता एथलीटों को खुद ही अपने गले में मेडल डालना होगा। साथ ही मेडल सेरेमनी के दौरान एथलीटों के हाथ मिलाने और गले मिलने पर रोक होगी।

ओलिंपिक में दर्शकों की एंट्री पर रोक

कोरोना महामारी के कारण टोक्यो में आपातकाल लागू है। ओलिंपिक स्टेडियम में दर्शकों की एंट्री बैन कर दी गई है। पहले कहा गया था कि हर स्टेडियम में 50% दर्शकों (अधिकतम 10 हजार) को एंट्री दी जा सकती है, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एंट्री पर बैन लगा दिया गया है।

जापान के लोग ओलिंपिक के पक्ष में नहीं

जापान विशेषकर टोक्यो के निवासी कोरोनाकाल में ओलिंपिक आयोजन के पक्ष में नहीं हैं। अधिकांश सर्वे में 60 से 70% लोगों ने कहा कि अभी ओलिंपिक को टाल देना बेहतर होगा। मार्च में शुरू हुई ओलिंपिक टॉर्च रिले को भी कई शहरों में विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ा। एक शहर में तो मशाल बुझाने की कोशिश भी हुई थी। हालांकि, जापान की सरकार ने आयोजन जारी रखने का फैसला किया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर