Google Doodle: भारत की पहली महिला डॉक्टर के सम्मान में गूगल ने बनाया खास डूडल
Google Doodle: भारत की पहली महिला डॉक्टर के सम्मान में गूगल ने बनाया खास डूडल

नेशल डेस्क। गूगल हार खास मौके पर अपना एक डूडल तैयार करता है। इसी के तहत आज रविवार को भारत में चिकित्सक के रूप में प्रशिक्षित होने वाली पहली महिला कादंबिनी गांगुली को गूगल ने उनके 160वें जन्मदिन पर याद किया।

डूडल को बेंगलुरु के कलाकार ओड्रिजा ने चित्रित किया है। 18 जुलाई, 1861 को भागलपुर ब्रिटिश भारत, अब बांग्लादेश में जन्मी गांगुली महिला मुक्ति के लिए एक मुखर कार्यकर्ता, एक डॉक्टर और एक स्वतंत्रता सेनानी थीं। 1883 में, गांगुली और उनके साथी चंद्रमुखी बसुइन भारतीय इतिहास में स्नातक करने वाली पहली महिला बनीं।

उन्होंने 1886 में ग्रेजुएट की उपाधि प्राप्त की, एक बार फिर भारतीय-शिक्षित डॉक्टर बनने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास रच दिया। यूनाइटेड किंगडम में काम करने और अध्ययन करने के बाद, उन्होंने स्त्री रोग में विशेषज्ञता के साथ तीन अतिरिक्त डॉक्टरेट प्रमाणपत्र प्राप्त किए और 1890 के दशक में अपनी निजी प्रैक्टिस खोलने के लिए भारत लौट आईं। गांगुली के जीवन पर आधारित 2020 की “प्रोथोमा कादंबिनी” बॉयोग्राफी टेलीविजन सीरीज ने एक नई पीढ़ी को उनकी प्रेरणादायक कहानी बताकर उनकी विरासत को फिर से जीवंत कर दिया।

कादम्बिनी गांगुली के 160वें जन्मदिन पर, Google ने होमपेज पर उनके जीवन और कार्य का सम्मान करते हुए एक डूडल बनाया है । गांगुली का जन्म 18 जुलाई, 1861 को हुआ था, और वह 1884 में कलकत्ता मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने वाली पहली महिला थीं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net