एक और कोरोना वैक्सीन को मिलेगी मंजूरी! Zydus Cadila जल्द DCGI को सौंप सकती है ZyCoV-D की क्लीनिकल ट्रायल का डेटा
एक और कोरोना वैक्सीन को मिलेगी मंजूरी! Zydus Cadila जल्द DCGI को सौंप सकती है ZyCoV-D की क्लीनिकल ट्रायल का डेटा

नेशनल डेस्क। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत को जल्द ही एक और बड़ी मदद मिलने वाली है। गुजरात स्थित फार्मा कंपनी जायडस कैडिला (Zydus Cadila) इस सप्ताह भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल (DCGI) को अपनी वैक्सीन ZyCoV-D की इम्युनोजेनेसिटी और सेफ्टी से संबंधित डाटा प्रदान करने कर सकती है।

इन मरीजों के लिए 100% इफेक्टिव है ZyCoV-D वैक्सीन

जायडस की तीन डोज वाली वैक्सीन को कोविड के सिम्टम्स वाले मामलों के खिलाफ 66.6 प्रतिशत और मध्यम संक्रमण के खिलाफ 100 प्रतिशत इफेक्टिव बताया गया है। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि वैज्ञानिक आंकड़ों के आधार पर 12 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए इस वैक्सीन पर विचार किया जा रहा है।

जायडस कैडिला कंपनी ने अपने फेज दो और तीन ट्रायल में सामने आए सुरक्षा और सहनशीलता पर परिणाम प्रस्तुत किए, जिसमें 1,000 किशोर शामिल थे।

मंजूरी मिलने वाली पांचवी वैक्सीन हो सकती है ZyCov-D

Zydus ने पहले भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल के समक्ष दो-डोज रेजीमेन (3 मिलीग्राम डोज का उपयोग करके) ट्रायल का इम्युनोजेनेसिटी डेटा प्रस्तुत किया था, जो तीन-डोज वाले रेजीमेन के साथ ‘समान इम्युनोजेनेसिटी’ को दर्शाता है। अगर Zydus को DCGI से मंजूरी मिल जाती है, तो ZyCov-D भारत में इस्तेमाल के लिए अप्रूव होने वाली पांचवीं वैक्सीन बन जाएगी।

बता दें भारत पहले ही मॉडर्ना, एस्ट्राजेनेका और पार्टनर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, भारत बायोटेक और रूस के गामालेया इंस्टीट्यूट की वैक्सीन को मंजूरी दे चुका है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net