टोक्यो ओलिंपिक :हॉकी में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया, तीरंदाजी में दीपिका-प्रवीण की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में

टोक्यो। टोक्यो ओलिंपिक में शनिवार को मेडल के लिए मुकाबले शुरू हो गए। भारतीय खिलाड़ियों की शुरुआत मिले-जुले नतीजों के साथ हुई है। पुरुष हॉकी में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर बेहतरीन आगाज किया है।

तीरंदाजी के मिक्स्ड इवेंट में दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। वहीं, शूटिंग में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत की इलावेनिल वालारिवन और अपूर्वी चंदेला फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं। जूडो में भारत की सुशीला देवी को हार का सामना करना पड़ा।

हरमनप्रीत ने किए दो गोल

पुरुष हॉकी में पुरुष वर्ग के पूल ए में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हरा दिया है। भारत की ओर से कप्तान हरमनप्रीत सिंह (26वें और 33वें मिनट) ने दो और रुपिंदर पाल सिंह (10वें मिनट) ने एक गोल किया। न्यूजीलैंड की ओर से केन रसेल ने छठे मिनट में पहला और स्टीफन जेनेस (43वें मिनट) में दूसरा गोल किया। ओलिंपिक गेम्स में यह भारत और न्यूजीलैंड के बीच 8वीं भिड़ंत थी। इसमें भारतीय टीम ने 5वीं बार जीत हासिल की है।

तीरंदाजी में दीपिका-प्रवीण की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में

दीपिका और प्रवीण की जोड़ी तीरंदाजी के मिक्स्ड इवेंट के प्री-क्वार्टर फाइनल में चीनी चाइपे की कठिन चुनौती से पार पाने में सफल रही है। भारतीय जोड़ी मैच का पहला सेट 35-36 से हार गई। दूसरा सेट 38-38 से बराबरी पर रहा। इस तरह दो सेट के बाद ताइपे की जोड़ी 2-1 से आगे हो गई थी। तीरंदाजी में एक सेट जीतने पर 2 पॉइंट मिलते हैं। वहीं, बराबरी पर 1 पॉइंट मिलता है।

तीसरे सेट में भारतीय जोड़ी ने 40-35 से जीत हासिल कर मुकाबले को 3-3 की बराबरी पर ला दिया। चौथे सेट में भारतीय जोड़ी एक समय 17-19 से पीछे थी। इसके बाद दीपिका और प्रवीण दोनों ने परफेक्ट 10 का स्कोर हासिल कर भारत को 37 पर पहुंचा दिया। ताइपे के तीरंदाज आखिरी दो तीर से 17 अंक ही हासिल कर सके। इस तरह भारतीय जोड़ी ने यह सेट 37-36 से जीता और मैच 5-3 से अपने नाम कर लिया। क्वार्टर फाइनल में भारतीय जोड़ी का सामना कोरियाई जोड़ी से होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर