बड़ी खबर: सोवियत काल की रूसी Buk एयर डिफेंस सिस्टम ने सीरिया में मार गिराईं इजरायल की सभी गाइडेड मिसाइलें

दमिश्क। सीरिया में तैनात रूसी एयर डिफेंस सिस्टम ने इजरायली वायुसेना की एयरस्ट्राइक को नाकाम कर दिया है। रूस निर्मित Buk-M2E एयर डिफेंस सिस्टम ने सीरिया के होम्स प्रांत में इजरायली एफ-16 लड़ाकू विमानों से दागी गईं चार गाइडेड मिसाइलों को मार गिराया।

सीरिया में जंग लड़ रहे संगठनों के बीच सुलह के लिए स्थापित रूसी केंद्र के उप प्रमुख रियर एडमिरल वादिम कुलित ने कहा कि एयर डिफेंस ने किसी भी मिसाइल को जमीन पर गिरने नहीं दिया। इजरायल की तरफ से सीरिया में हवाई हमले को लेकर अभी तक कोई बयान नहीं आया है।

सीरिया के होम्स में इजरायल ने दागी थी मिसाइलें

सीरिया के सरकारी ब्राडकॉस्टर अल-इखबरिया ने बताया कि इजरायल ने लेबनान के हवाई क्षेत्र से होम्स में अल-क्यूसर जिले पर हमला किया था। इस हमले में सीरिया को बेहद मामूली नुकसान ही हुआ है।

रूसी रियर एडमिरल वादिम कुलित ने बताया कि दो इजरायली एफ-16 लड़ाकू विमानों ने होम्स प्रांत में कई ठिकानों पर चार गाइडेड मिसाइलें दागी थीं। अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि इजरायल ने सीरिया में कौन सी गाइडेड मिसाइल को फायर किया था।

कितना ताकतवर है Buk-M2E मिसाइल सिस्टम

Buk-M2E मिसाइल सिस्टम सोवियत संघ के जमाने का हथियार है। इसकी पहली यूनिट 1980 में कमीशन की गई थी। Buk-M2E सेल्फ प्रोपेल्ड, मीडियम रेंज की जमीन से हवा में मार करने वाला मिसाइल सिस्टम है। इस सिस्टम को क्रूज मिसाइल, स्मॉर्ट बम, लड़ाकू विमान और ड्रोन के खिलाफ कार्रवाई के लिए डिजाइन किया गया है। इसकी रेंज 140 किलोमीटर के आसपास बताई जाती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर