नई दिल्ली। दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में कहर बरपा रहे जानलेवा कोरोना वायरस पर जिस पहल से पड़ोसी देश चीन चूक गया था वह पहल पीएम नरेंद्र मोदी ने कर दी है।

पीएम मोदी ने आज एक बड़ा प्रस्ताव देते हुए दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) देशों से इस महामारी से निपटने के लिए चर्चा करने का आह्वान किया है। पीएम मोदी ने इसके लिए विडियो चैट का प्रस्ताव दिया है। हालांकि चीन SAARC देशों में शामिल नहीं है लेकिन अगर वह कोरोना पर शुरुआती स्तर पर जानकारी साझा करता तो इसे बड़े पैमाने पर फैलने से रोका जा सकता था।

पीएम मोदी ने, SAARC में शामिल देशों से आह्वान किया है कि सभी 8 राष्ट्राध्यक्ष विडियो कॉन्फ्रेसिंग से जुड़कर कोरोना के खिलाफ साझी लड़ाई पर चर्चा करें। SAARC में भारत के अलावा पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, श्रीलंका और नेपाल शामिल हैं।

मोदी बोले, मिसाल पेश कर सकते हैं

प्रधानमंत्री मोदी ने आज ट्वीट कर कहा कि विश्व की बड़ी आबादी वाले क्षेत्र दक्षिण एशिया को अपने लोगों को स्वस्थ रखने की दिशा में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, ‘मैं सार्क राष्ट्रों के नेतृत्व के सामने कोरोना वायरस से लड़ने की मजबूत रणनीति बनाने का प्रस्ताव रखता हूं। हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने नागरिकों को स्वस्थ रखने के उपायों पर चर्चा कर सकते हैं।’ उन्होंने आगे लिखा, ‘हम एकजुट होकर दुनिया के सामने एक मिसाल पेश कर सकते हैं और इसे स्वस्थ रखने में योगदान दे सकते हैं।

SAARC राष्ट्रों ने किया स्वागत, कहा- इसे कहते हैं लीडरशिप

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने कहा कि हम चर्चा का हिस्सा बनने के लिए तैयार हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘नरेंद्र मोदी आपकी महान पहल के लिए आभार- लंका चर्चा में हिस्सा लेने, अपने ज्ञान साझा करने और सार्क देशों से सीखने के लिए तैयार है। इस परीक्षा की घड़ी में हम सभी एकसाथ हों और अपने नागरिकों को सुरक्षित बनाएंगे।

नेपाल के पीएम के पी शर्मा ओली ने भी पीएम मोदी के प्रस्ताव का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी सरकार दक्षेस राष्ट्रों के साथ काम करने को तैयार है।

मालदीव के पीएम सोलिह ने भी तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अपने वे क्षेत्रीय प्रयास में सहयोग के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘इस महत्वपूर्ण प्रयास के लिए पहल करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी आपका आभार। कोविड-19 को सामूहिक प्रयास से हराने की जरूरत है। मालदीव इसका स्वागत करता है।

उधर, पड़ोसी देश भूटान के पीएम मोदी के नेतृत्व की सराहना की। उन्होंने कहा, ‘इसे लीडरशिप कहते हैं। इस क्षेत्र के सदस्य होने के नाते इस वक्त हम सभी को साथ आना चाहिए। छोटी अर्थव्यवस्था ज्यादा प्रभावित हुई है, हम जरूर सहयोग करेंगे। आपके नेतृत्व में मुझे कोई शक नहीं है कि हम प्रभावशाली परिणाम देखेंगे।

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है। अब तक यह महामारी 120 देशों में फैल चुकी है और 1.3 लाख लोग संक्रमति है, जबकि 5000 लोगों की मौत हो चुकी है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter परFollow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net