भारत को जल्द मिलेंगी पहली सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन! Johnson & Johnson कंपनी ने किया आवेदन
भारत को जल्द मिलेंगी पहली सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन! Johnson & Johnson कंपनी ने किया आवेदन

नई दिल्ली। देश भर में कोरोना वायरस से निपटने के लिए जारी वैक्सीनेशन अभियान के बीच एक पर अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल अमेरिका की जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने भारत में अपनी सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए आवेदन किया है। कंपनी के आवेदन करने के बाद से कयास लगाया जा रहा है कि देश में बहुत जल्द पहली सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन मिल सकती है।

कहा जा रहा है कि इस पर सरकार की ओर से जल्द फैसला आ सकता है। विदेशी टीकों के आयात से भारत के टीकाकरण अभियान की रफ्तार में और तेजी आने की संभावना है।

आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी के लिए कम्पनी ने किया आवेदन

इससे पहले सोमवार को कंपनी ने कहा था कि वह भारत में अपनी सिंगल डोज वाली कोरोना वैक्सीन लाने के लिए प्रतिबद्ध है और भारत सरकार के साथ चल रही चर्चा के लिए तत्पर है। जॉनसन एंड जॉनसन इंडिया के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि 5 अगस्त, 2021 को जॉनसन एंड जॉनसन प्राइवेट लिमिटेड ने भारत सरकार को अपनी सिंगल डोज वाली कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी के लिए आवेदन दिया है।

कंपनी की ओऱ से बयान में कहा गया है कि बायोलॉजिकल ई हमारे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा जो हमारे जॉनसन एंड जॉनसन COVID-19 वैक्सीन की आपूर्ति करने में मदद करेगा।

गंभीर बीमारी को रोकने में 85% प्रभावी है वैक्सीन 

जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन की इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के प्रभावकारिता और सुरक्षा डेटा पर आधारित है। जिसमें कहा गया है कि इसकी सिंगल-शॉट वैक्सीन अध्ययन किए गए सभी क्षेत्रों में गंभीर बीमारी को रोकने में 85 प्रतिशत प्रभावी है और COVID-19 से संबंधित अस्पताल में भर्ती होने में कमी लाती है। इसके साथ ही मृत्यु दर में भी कमी लाती है। ये प्रभाव वैक्सीन लेने के 28 दिनों के बाद दिखते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net