JEE Main 2021 july result
जेईई मेन का परिणाम आज शाम तक घोषित किया जाएगा।

रायपुर। जेईई मेन का पेपर देने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। जुलाई में हुए इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्‍जाम के परिणाम जल्द आने वाले हैं। हालांकि कटऑफ लिस्ट ज्यादा होने की संभावना है, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 का परिणाम शुक्रवार (6 अगस्त) को घोषित करेगी। एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी कहना है अगर देरी हुई तो परिणाम शनिवार को घोषित किया जाएगा।

बढ़ सकता हैं कटऑफ

एनटीए अधिकारी ने कहा, “जेईई मेन का परिणाम आज शाम तक घोषित किया जाएगा। मध्यरात्रि तक एनटीए पोर्टल पर परिणाम अपलोड करने का प्रयास करेंगे, अगर तकनीकी गड़बड़ियों के कारण देरी हुई, तो परिणाम निश्चित रूप से कल सुबह तक अपलोड कर दिया जाएगा। वही पिछले साल का कटऑफ 90.37 था और यदि 2019 की बात करें तो यह पर्सेंटाइल 89.75 था।

यह भी पढ़ें :- खाद की समस्या को लेकर कांग्रेस ने दिया धरना, कृषि विश्वविद्यालय के सामने किया प्रदर्शन

7 लाख से अधिक अभ्यर्थी पंजीकृत

20, 22, 25 और 27 जुलाई को आयोजित जेईई मेन परीक्षा के लिए 7 लाख 9 हजार 519 से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। कुछ ही दिनों में चौथे सत्र के लिए एडमिट कार्ड जारी हो जाएगा, जिसके बाद इसी महीने परीक्षा का आयोजन शुरू हो जाएगा। बता दें, चौथे सत्र के लिए 7 लाख से ज्यादा उम्मीदवार अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।

यह भी पढ़ें :- CM हाउस घेरने जा रहे दिवंगत शिक्षकों की विधवाओं के साथ पुलिस की हुई धक्का-मुक्की, झड़प में एक महिला बेसुध

रिजल्ट के लिए इस लिंक पर जाएं

उम्मीदवार वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in के माध्यम से परिणाम देख सकते हैं।जैसे ही परिणाम जारी किए जाएंगे उसके बाद अभ्यर्थी जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। इसके लिए छात्रों को एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि और पासवर्ड की जरूरत हो सकती है। जेईई मेन रिजल्ट आने के बाद कटऑफ भी जारी कर दिया जाएगा। साथ ही उत्तर कुंजी भी जारी कर दी गई है, उम्मीदवार वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर अंतिम उत्तर कुंजी की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- इंडियन आइडल में नजर आएगा छत्तीसगढ़ का बेटा सहदेव, बचपन का प्यार गाने से हुआ फेमस, डांस दीवाने के सेट से भी आया बुलावा

मेन सेशन 4 का इस दिन होगा आयोजन

जेईई मेन सेशन 4 का आयोजन 26 अगस्त, 27, 31, 1 और 2 सितंबर को होगा। जेईई मेन के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किया जाएगा, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nta.nic पर हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम और वॉट्सएप पर