कोविड के बीच अगर आपकी स्कीन पर दिख रहे ये लक्षण हो जाएं सावधान, हो सकती है 'मास्कएक्ने' की समस्या

टीआरपी न्यूज डेस्क। दुनियाभर में पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से जारी कोरोना के संक्रमण से बचाव को ही सुरक्षा का सबसे कारगर उपाय माना जा रहा है। ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए लोगों को अच्छी तरह से मास्क लगाकर रखने, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने और हाथों की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

कोरोना के नए और अधिक घातक वैरिएंट्स के सामने आ रहे मामलों के बीच कई अध्ययनों में लोगों को डबल-मास्किंग की भी सलाह दी जा रही है। लेकिन लगातार लंबे समय तक मास्क के प्रयोग के साइड इफेक्ट में सामने आने लगे हैं।

आइए जानते हैं क्या है ‘मास्कएक्ने’

लंबे समय तक मास्क लगाने से लोगों को कई गंभीर समस्याएं हो रही हैं। रिपोर्टस में सामने आया है कि ज्यादा देर तक मास्क लगाकर रहने के कारण लोगों को त्वचा से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मेडिकल की भाषा में इसे ‘मास्कएक्ने’ नाम दिया गया है।

हो रही हैं त्वचा संबंधी दिक्कतें

कोरोना काल में लगभग डेढ़ साल से अधिक समय से ज्यादा से ज्यादा वक्त तक मास्क पहनकर रखने के कारण लोगों को त्वचा संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। डॉक्टरों की मानें तो लंबे समय तक मास्क पहने रहने से लोगों को मुंहासे, त्वचा पर लालिमा, खुजली और दाने निकलने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

क्यों हो रही है मास्कएक्ने की समस्या

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो लंबे समय तक मास्क पहनने से आपकी त्वचा को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। इसके अलावा त्वचा पर होने वाली नमी को मास्क अवशोषित कर लेता है, जिसके कारण रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और नमी के कारण संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

यह स्थिति मुंहासे, त्वचा पर लालिमा और खुजली का कारण बन सकती है। इसके अलावा मास्क के कारण त्वचा से होने वाले घर्षण की स्थिति में भी इस तरह की दिक्कतें बढ़ जाती हैं। वहीं यदि आपकी त्वचा कुछ प्रकार के कपड़ों की सामग्री के प्रति संवेदनशील है, तो इससे एलर्जी की प्रतिक्रिया भी हो सकती है।

कैसे बचें इन समस्याओं से

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक ज्यादा देर तक मास्क लगाने के कारण त्वचा पर होने वाली इन समस्याओं से बचने के लिए आपके सबसे पहले अच्छे क्वालिटी के मास्क पहनने की जरूरत है। हालांकि जब आसपास ज्यादा भीड़ न हो या आप किसी कमरे में हो तो मास्क उतार लेना चाहिए, जिससे त्वचा को ऑक्सीजन मिलती रहे।

इन उपायों को लाएं प्रयोग में

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक मास्क के कारण बढ़ती त्वचा की समस्याओं को देखते हुए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने चेहरे को समय-समय पर धोते रहें। मास्क निकालने के बाद चेहरे को पानी से साफ करना न भूलें। ऐसा करने से आपकी त्वचा की अशुद्धियों खत्म हो जाएगी।

चेहरे को धोने के बाद त्वचा पर बिना रसायन वाला क्रीम या मॉइस्चराइज़र जरूर लगाएं। इससे रोमछिद्र बंद नहीं होंगे साथ ही त्वचा पर होने वाली समस्याओं को भी कम किया जा सकेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम और वॉट्सएप पर