पोलैंड की वॉरसॉ यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी की दीवार उपनिषद से 'सजीं',विदेशों में बज रहा भारतीय संस्कृति का डंका

वॉरसॉ। विदेशों में भारतीय संस्कृति की झलक देखने को मिल जाती है लेकिन, पोलैंड में तो अलग ही नजारा है। यहां वॉरसॉ यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी की दीवारों पर ही उपनिषद लिख दिए गए हैं। इसकी तस्वीर भारतीय दूतावास ने ट्विटर पर शेयर की है। इसे देखकर लोग काफी हैरान हैं और इस कदम की सराहना कर रहे हैं।

पोलैंड की राजधानी वॉरसॉ में वॉरसॉ यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी की दीवार की तस्वीर भारतीय दूतावास ने ट्विटर पर शेयर की है। इसमें दीवार पर उपनिषद के श्लोक लिखे दिखाई दे रहे हैं। देखते ही देखते यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है।

तस्वीर शेयर करते हुए दूतावास ने लिखा, ‘कितना सुंदर नजारा है!! यह वॉरसॉ यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी की दीवार है जिस पर उपनिषद लिखे हैं। उपनिषद वेदिक काल के संस्कृत में लिखे हिंदू फिलॉसफी के श्लोक हैं जो हिंदू धर्म की नींव रखते हैं।’ इस तस्वीर को देखकर भारत के ट्विटर यूजर्स ने गर्व जाहिर किया है।

किसी ने लिखा कि भारतीय होने के नाते यह गर्व का पल है, यह अच्छी बात है कि बाहर के देशों में भारतीय संस्कृति/उपनिषद का दिल खोल के स्वागत किया जा रहा है। वहीं, किसी ने लिखा है कि अब दुनिया भारतीय संस्कृति को जानने में दिलचस्पी लेने लगी है।

https://twitter.com/IndiainPoland/status/1413464385155174401

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम और वॉट्सएप पर