नई दिल्ली। न्‍यूजीलैंड क्रिकेट ने आगामी टी20 विश्‍व कप के लिए अपनी 16 सदस्‍यीय टीम का ऐलान कर दिया है। इस साल टी20 विश्‍व कप अक्‍टूबर-नवंबर में यूएई की मेजबानी में खेला जाएगा। तेज गेंदबाज काइल जेमिसन और लोकी फर्ग्‍यूसन को टी20 विश्‍व कप टीम में जगह मिली है। खिलाड़ी और स्‍टाफ हितकारी को इस ठंड में अतिरिक्‍त ध्‍यान रखना होगा क्‍योंकि न्‍यूजीलैंड क्रिकेट ने चार महीने की लंबी अवधि में ब्‍लैककैप्‍स का कार्यभर संतुलित करने का प्रयास किया है।

बांग्‍लादेश और पाकिस्‍तान में टॉम लैथम न्‍यूजीलैंड की कमान संभालेंगे। केन विलियमसन और कोच गैरी स्‍टेड भारतीय टेस्‍ट दौरे और टी20 विश्‍व कप के लिए अपनी जिम्‍मेदारी संभालेंगे। रॉस टेलर को पाकिस्‍तान के खिलाफ तीन वनडे के लिए चुना गया था, लेकिन एक सप्‍ताह के करीब सीरीज और क्‍वारंटीन प्रोटोकॉल्‍स को देखते हुए यह निर्धारित किया गया है कि टेलर घर में रहकर भारतीय टेस्‍ट दौरे की तैयारी करेंगे।

टूर्नामेंट में टीम साथ जुड़ेंगे ये खिलाड़ी 

न्‍यूजीलैंड का पहला स्‍क्‍वाड बांग्‍लादेश के लिए 23 अगस्‍त को रवाना होगा। भारतीय टेस्‍ट दौरे के खिलाड़ी घर लौटेंगे। न्‍यूजीलैंड के प्रमुख कार्यकारी डेविड व्‍हाइट ने कहा कि बदलते हुए समय ने रणनीति में बदलाव चाहा है। खिलाड़ी कल्‍याण और समर्थन पेशेवर खेल में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। बता दें कि एडम मिलने को टी20 विश्‍व कप में 16वें सदस्‍य के रूप में चुना गया है। वह टीम के साथ टूर्नामेंट में जुड़ेंगे, लेकिन तभी जरूरत पड़ेगी जब किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर वो उनकी जगह लें।

यह भी पढ़ें :- PM मोदी ने की उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत, लाभार्थियों को मिलेगा मुफ्त में गैस कनेक्शन

32 खिलाड़‍ियों के नाम की घोषणा

न्‍यूजीलैंड को बांग्‍लादेश, पाकिस्‍तान और भारत का दौरा करना है और इसके बाद वह यूएई में आईसीसी टी20 विश्‍व कप खेलने जाएगी। भारत दौरे पर टेस्‍ट टीम का ऐलान अभी नहीं किया गया है। हालांकि, न्‍यूजीलैंड ने सफेद गेंद टीम के लिए 32 खिलाड़‍ियों के नाम की घोषणा की है, जिसमें नए कोल मैकोनी और बेन सियर्स शामिल हैं। वेलिंगटन के कोच ग्‍लेन पोकनाल बांग्‍लादेश और पाकिस्‍तान दौरे पर टीम का मार्गदर्शन करेंगे और उन्‍हें अनुभवी माइक सैंडल व गेंदबाजी कोच शेन जर्गेनसन का साथ मिलेगा। पाकिस्‍तान के खिलाफ टी20 सीरीज में जर्गेनसन हेड कोच होंगे।

यह भी पढ़ें :- देश में पिछले 24 घंटों में आए 28,208 नए कोरोना केस, छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की दर बढ़ कर हुई 0.32 फीसदी

बांग्‍लादेश और पाकिस्‍तान के खिलाफ वनडे सीरीज में न्‍यूजीलैंड टीम:

टॉम लैथम (कप्‍तान और विकेटकीपर), फिन एलेन, हैमिश बेनेट, टॉम ब्‍लंडेल, डग ब्रेसवेल, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, जैकब डफी, मैट हेनी, स्‍कॉट कुजलेजिन, कोल मैकोनी, हेनरी निकोल्‍स, ऐजाज पटेल, रचिन रवींद्र, बेन सियर्स (टी20 के लिए बस), ब्‍लेयर टिकनर और विल यंग।

कोचिंग स्‍टाफ – ग्‍लेन पोकनाल, ग्रीम एल्‍ड्रिज, तिलान समरवीरा।

पाकिस्‍तान के खिलाफ टी20 सीरीज ये होगें

टॉम लैथम (कप्‍तान), फिन एलेन, टोड एस्‍टल, हैमिश बेनेट, टॉम ब्‍लंडेल, मार्क चैपमैन, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, डेरिल मिचेल, ऐजाज पटेल, ईश सोढ़, बेन सियर्स, ब्‍लेयर टिकनर, विल यंग।

न्‍यूजीलैंड की टी20 मैच  में भारत के खिलाफ टी20 की टीम 

केन विलियमसन (कप्‍तान), टोड एस्‍टल, ट्रेंट बोल्‍ट, मार्क चैपमैन, डेवोन कोनवे, लोकी फर्ग्‍यूसन, मार्टिन गप्टिल, काइल जेमिसन, डेरिल मिचेल, जिमी नीशम, ग्‍लेन फिलिप्‍स, मिचेल सैंटनर, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), ईश सोढ़ी, टिम साउथी, एडम मिलने (चोटिल होने पर जगह लेंगे।)

कोचिंग स्‍टाफ : गैरी स्‍टेड, शेन जर्गेनसन, ल्‍यूक रोंकी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम और वॉट्सएप पर.