मानसून सत्र के आखिरी दिन सांसदों के साथ कथित तौर पर बदसलूकी की गई। राज्यसभा में मौजूद महिला सांसदों ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं।
मानसून सत्र के आखिरी दिन सांसदों के साथ कथित तौर पर बदसलूकी की गई। राज्यसभा में मौजूद महिला सांसदों ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

रायपुर। संसद में मानसून सत्र पहले सरकार और विपक्ष के बीच आपसी विचारों का केंद्र होता था। यहां देश के विकास और सरकार की नीतियों की प्रशंसा और आलोचना भी होती थी। देश किस प्रकार प्रगति करेगा उस पर बहस होती थी। जनता के चुने प्रतिनिधि संसद में बैठते हैं तो जवाबदेही ज्यादा बनती है की अपने पद और संविधान की गरिमा बरकरार रखें। मगर पिछले कुछ वर्षों में संसद में अनुशासन की कमी, अशब्द और अमर्यादित टिप्पणी ने जगह ले ली है। ऐसा ही मामला गुरुवार को सामने आया जहाँ मानसून सत्र के आखिरी दिन सांसदों के साथ कथित तौर पर बदसलूकी की गई। राज्यसभा में मौजूद महिला सांसदों ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

उनका कहना है कि पुरूष मार्शलों ने उनके साथ धक्का-मुक्की की। कांग्रेस से राज्यसभा सांसद फूलो देवी नेताम ने एक चैनल को बयान दिया है की संसद में सांसदों से ज्यादा मार्शल तैनात किए गए थे। मैं छाया वर्मा के साथ थी और मुझे पुरुष सांसदों ने धक्का मारा है। जिससे मैं गिर गई और बुरी तरह चोटिल भी हुई। इस घटना को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है और राहुल ग़ांधी ने मार्च भी निकाला।

https://twitter.com/MrsGandhi/status/1425882761412235264?s=20

वहीं, सरकारी सूत्रों की ओर से राज्यसभा की कार्यवाही की डिटेल भी जारी की गई है, जिसमें राज्यसभा में हुए बवाल की जानकारी दी गई है। इसके मुताबिक, कांग्रेस की महिला सांसद फूलो देवी नेताम, छाया वर्मा ने लेडी मार्शल को खींचा और उसके सिर पर मारा।

चुपचाप देखते रहे पीयूष गोयल

कांग्रेस से राज्यसभा सांसद अमी याज्ञनिक ने कहा, मार्शल पहले से तैनात थे. राज्यसभा में फोर्स की क्या जरूरत थी। यह बहुत अभद्र व्यवहार था. यानी वे बोलने नहीं देंगे. वहीं, पीयूष गोयल को लेकर उन्होंने कहा, वे भाजपा में हैं या नहीं, मंत्री हैं या नहीं। ये अलग मुद्दा है. लेकिन वे सांसद हैं। वे सदन में बैठते हैं। उन्हें झूठ नहीं बोलना चाहिए। जब उनका सांसद अभद्र टिप्पणी कर रहा था. उन्हें ऐसा करने से रोकना चाहिए था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। वे आराम से बैठकर सुन रहे थे।

यह भी पढ़ें :- बंपर जॉब : विद्युत वितरण कंपनी में होनी है 1500 रिक्त पदों पर भर्ती, 10वीं पास अभ्यर्थी भी होंगे पात्र

तीन गुना थे मार्शल

एक अन्य राज्यसभा सांसद छाया वर्मा ने कहा, पूरे सदन के अंदर जितने सांसद थे, उनसे तीन गुना मार्शल थे। हमारी महिला सांसद गिर गईं। अब तक के इतिहास में ऐसा सदन कभी नहीं चला। लोकतंत्र की हत्या हो रही है. कांग्रेस ही नहीं पूरा विपक्ष जिस तरह से अपनी बात नहीं रख पा रहा है। अपने हिसाब से सरकार सदन चला रही है. 5 मिनट में तीन बिल पास कराए जा रहे हैं। ये कहां का नियम हैं।

यह भी पढ़ें :- RAIPUR CRIME NEWS : पति के साथ काम की तलाश में आई पत्नी से गैंगरेप, दो आरोपी गिरफ्तार

बदसलूकी के आरोप

विपक्ष द्वारा आरोप लगाया गया है कि राज्यसभा में जब इंश्योरेंस बिल जबरन पास किया जा रहा था, तब बाहर से कुछ मार्शल आए जिन्होंने सांसदों के साथ बदसलूकी की. इस दौरान महिला सांसदों को भी निशाना बनाया गया. राज्यसभा की तीन महिला सांसदों द्वारा मार्शल पर पिटाई का आरोप लगाया गया है. इनमें फूलो देवी नेताम, अमी याग्निक और छाया वर्मा शामिल हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर.