TRP Special: अफ़ग़ानिस्तान दुनिया का ऐसा देश जिस पर आज तक कोई राजा नहीं कर सका हुकूमत

नई दिल्ली। इतिहास में ऐसे भी कई सारे देश थे जो सदियों से गुलामी सहते रहे। कुछ देशों पर तो जबरन ही कब्जा कर लिया गया। लेकिन ये बात आपको नहीं पता होगी कि एक देश ऐसा भी है जहां लोगों ने कब्जा करने की अनगिनत कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हो पाए, इस देश का नाम है अफ़ग़ानिस्तान।

साम्राज्यों के कब्रिस्तान के नाम से भी जाना जाता है अफ़ग़ानिस्तान

अफ़ग़ानिस्तान को साम्राज्यों के कब्रिस्तान के नाम से भी जाना जाता है। 1990 से लेकर अभी तक यहां कोई न कोई घटना होती ही रहती है और ये सिलसिला अभी भी रुकने का नाम नहीं ले रहा।

अफ़ग़ानिस्तान की गिनती उन देशों में होती रही है जो देश लड़ने के लिए मशहूर हैं। ये देश सदियों से युद्धों का गवाह बना रहा है। विशेषज्ञों की मानें तो आप कितने ही पॉवरफुल देश क्यों न हों, पर यहां अपना शासन नहीं चला सकते।

यदि कोई युद्ध के मैदान में जीत भी जाता है, फिर भी वो ज्यादा दिन तक उस देश में नहीं टिक पाता है। अमरीका जैसा देश जिसको सबसे ज्यादा पावरफुल माना जाता हैस भी यहां नहीं टिक पाया। अफ़गानिस्तान में लोग स्थानीय शासन की सहायता से अपना कारोबार चला सकते हैं, लेकिन उनको किसी बाहरी यानी विदेशियों से हाथ मिलाना मंजूर नहीं है।

अफ़ग़ानिस्तान में किसी भी विदेशी शासक का शासन चलाना बेहद ही मुश्किल है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि अफ़ग़ानिस्तान मिड एशिया, ईरान और इंडिया के बीच मुख्य जमीनी रास्ते पर बना है। यहां अक्सर हमले भी होते रहते हैं। इसी कारण से यहां एक नहीं, बल्कि ढेरों जनजातियों का निवास है।

कई बार हमले की वजह से इस देश के गावों और घरों को किले में निर्मित कर दिया गया। इसके आलावा यहां का वातावरण और परिस्थितियां भी ऐसी नहीं हैं कि वहां जाकर रहा जा सके। बहुत सारी रिपोर्ट्स में भी इन बातों को कहा गया है कि अफ़ग़ानिस्तान पर किसी का भी हुकूमत करना मुश्किल है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर.