ICC released the schedule of the T20 World Cup
आईसीसी) ने मंगलवार को टी20 विश्व कप 2021 के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया। टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 17 अक्टूबर को होगा,

डेस्क। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने मंगलवार को टी20 विश्व कप 2021 के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया। टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 17 अक्टूबर को होगा, जबकि इसका फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा। भारत का पहला मैच पाकिस्तान से दुबई में 24 अक्टूबर को होगा। दोनों सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे हैं. फाइनल 14 नवंबर रविवार को दुबई में खेला जाएगा, 15 नवंबर रिजर्व डे रखा गया है।

भारत के मुकाबले भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से खेले जाएंगे। खिताब के लिए 12 टीमें भिड़ेंगी, जिन्हें दो ग्रुप में बांटा गया है। इसे सुपर 12 ग्रुप्स का नाम दिया गया है। कोरोना महामारी की वजह से भारत में होने वाला यह टूर्नामेंट अब ओमान और यूएई में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें :- TRP की खबर पर मुहरः रिटायर्ड पीसीसीएफ जेएसीएस राव को मिली वनौषधि बोर्ड की जिम्मेदारी, आदेश जारी

जबकि 8 अन्य टीमें बाकी चार स्थानों के लिए क्वालीफायर मुकाबलों में आमने-सामने होंगी। प्रारंभिक दौर में 8 टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल है. टूर्नामेंट का फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा। वेस्टइंडीज मौजूदा टी20 विश्व चैंपियन है और वह एक बार फिर अपना दमखम दिखाने उतरेगी।

सुपर-12

गुप- 1
इंग्लैंड
ऑस्ट्रेलिया
दक्षिण अफ्रीका
वेस्टइंडीज
राउंड 1 ग्रुप ए का विजेता
राउंड 1 ग्रुप बी का उपविजेता

ICC released the schedule of the T20 World Cup
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने मंगलवार को टी20 विश्व कप 2021 के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया। टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 17 अक्टूबर को होगा,

ग्रुप -2
भारत
पाकिस्तान
न्यूजीलैंड
अफगानिस्तान
राउंड 1 ग्रुप बी का विजेता
राउंड 1 ग्रुप ए का उपविजेता

यह भी पढ़ें :- कोरोना: बीते 24 घंटे में 25,166 नए केस, 437 लोगों की मौत, छत्तीसगढ़ में 68 नए पॉजिटिव

टीमों में कड़ी टक्कर 

आगामी टूर्नामेंट 2016 के बाद पहला टी20 विश्व कप होगान।पिछली बार वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था। वेस्टइंडीज के पक्ष में फॉर्म और आंकड़े दोनों हैं। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया पिछले कुछ समय से बेहतरीन फॉर्म में नहीं है और उसे सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए ग्रुप की बाकी टीमों से कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ेगा।

लंबे अरसे से कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली

वहीं, ग्रुप 2 में भारत, पाकिस्तान के अलावा न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान हैं। इस ग्रुप में भी दो और टीम क्वलीफारन मैचों के बाद आएंगी। भारत-पाकिस्तान की मौजूदगी के कारण इस ग्रुप पर लोगों का काफी ध्यान रहेगा। दोनों टीमों ने लंबे अरसे से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है और पिछले कई सालों से सिर्फ आईसीसी टूर्मामेंट में ही टकराती हैं। भारत-पाकिस्तान की आखिरी भिड़ंत 2019 वनडे विश्व कप में हुई थी, जिसे विराट सेना ने अपने नाम किया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर.