पिता की मौत के बाद बने शेयर ब्रोकर, अब दुनिया के टॉप-100 अमीरों में शामिल हुए डीमार्ट के राधाकिशन दमानी

ब्लूमबर्ग। रिटेल स्टोर चेन कंपनी डीमार्ट के मालिक और दिग्गज इन्वेस्टर राधाकिशन दमानी दुनिया के टॉप-100 अमीरों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, 19.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दमानी दुनिया के 100 अमीरों में 98वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स में रोजाना बदलाव होता है।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, दुनिया के टॉप-100 अमीरों में भारत के मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, अजीम प्रेमजी, पलोनजी मिस्त्री, शिव नाडर और लक्ष्मी मित्तल शामिल हैं। इंडेक्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 82.3 अरब डॉलर, गौतम अडानी की कुल संपत्ति 54.4 अरब डॉलर, अजीम प्रेमजी की कुल संपत्ति 37.1 अरब डॉलर, शिव नाडर की कुल संपत्ति 28.5 अरब डॉलर और लक्ष्मी मित्तल की कुल संपत्ति 22.4 अरब डॉलर है।

स्टॉक मार्केट ब्रोकर में कमाया मोटा मुनाफा

राधाकिशन दमानी का जन्म एक मारवाड़ी परिवार में हुआ। उनके पिता दलाल स्ट्रीट पर काम करते थे। पिता की मौत के बाद उन्होंने बॉल बेयरिंग का अपना कारोबार छोड़ दिया। इसके बाद वे स्टॉक मार्केट ब्रोकर और निवेशक बन गए। 1990 में हर्षद मेहता घोटाला सामना आने के बाद उन्होंने शॉर्ट सेलिंग के जरिए काफी मुनाफा कमाया। 1995 में जब एचडीएफसी बैंक शेयर बाजार में लिस्ट हुई तो वे इसके सबसे बड़े इंडिविजुअल शेयरहोल्डर बनकर उभरे।

ऐसे हुई डीमार्ट की शुरुआत

1999 में राधाकिशन दमानी अपना बाजार की फ्रेंचाइजी चलाते थे, लेकिन वे इसके बिजनेस मॉडल से खुश नहीं थे। इसके बाद उन्होंने अपना हाइपरमार्केट चेन खोलने की योजना बनाई। इसके लिए दमानी ने 2000 में शेयर मार्केट को छोड़ दिया। 2002 में उन्होंने पवई में डीमार्ट का पहला स्टोर खोला। 2010 तक डीमार्ट के स्टोर्स की संख्या 25 तक पहुंच गई। इस समय पूरे देश में डीमार्ट के 234 स्टोर हैं। एवेन्यू सुपरमार्ट्स 2017 में शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी।

काफी लो-प्रोफाइल रहते हैं दमानी

अरबों रुपए की संपत्ति के मालिक राधाकिशन दमानी काफी लो-प्रोफाइल रहते हैं। वह कभी-कभार ही कई इंटरव्यू देते हैं। दमानी भारत के वॉरेन बफे के नाम से मशहूर अरबपति राकेश झुनझुनवाला को भी अपनी ट्रेडिंग तकनीक सिखा चुके हैं। बीएसई के डाटा के मुताबिक, एवेन्यू सुपरमार्ट्स का मार्केट कैप 2.36 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर