इन्हें सलाम: तालिबान से बचाकर माया, रूबी और बॉबी को भी लाया गया दिल्ली, भारतीय दूतावास की सुरक्षा में तैनात थे तीनों खोजी कुत्तें

नई दिल्ली। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद जिन लोगों को एयरलिफ्ट कर भारत लाया गया है उनमें भारतीय दूतावास के कर्मचारियों के अलावा दूतावास में तैनात तीन खोजी कुत्तों माया, रूबी और बॉबी को भी लाया गया। ये खोजी कुत्तें भारतीय दूतावास की सुरक्षा में तैनात किए गए थे,जो विदेशी धरती में भारत की सुरक्षा कर रहे थे, आज इनकी तस्वीरें भी जारी की गई हैं।

दरअसल, मंगलवार को जब भारतीय वायुसेना के विमान के द्वारा भारतीय दल काबुल से भारत पहुंचा तो उसी दल के साथ तीनों कुत्तों को भी भारत लाया गया। फिलहाल उन्हें आईटीबीपी के छावला कैंप में रखा गया है। कमांडो की टुकड़ी के साथ माया, रूबी और बॉबी मंगलवार को गाजियाबाद के हिंडन वायुसेना अड्डे पर उतरे थे। ये तीनों भारतीय दूतावास की सुरक्षा में तैनात थे और उन्होंने कई बार वहां पर सुरक्षा अधिकारियों की सहायता भी की थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, तीनों ने कई बार काबुल में भारतीय दूतावास के पास विस्फोटक को सूंघकर पहचान की और दूतावास के भारतीय कर्मचारियों तथा अफगान कर्मचारियों की सहायता की है। इन तीनों कुत्तों को हरियाणा के पंचकुला में स्थित डॉग ट्रेनिंग स्कूल में प्रशिक्षित किया गया है। आईटीबीपी के अनुसार तीनों कुत्ते जब भारतीय जमीन पर पहुंचे तो काफी खुश नजर आ रहे थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर