रेलवे में वीआईपी ही नहीं अब आम लोग भी कर सकते हैं सैलून कोच में सफर, जानें कितना देना होगा किराया

रायपुर। रेलवे में वीआईपी लोगों के लिए तैयार सर्वसुविधा युक्त सैलून कोच का उपयोग अब साधारण लोग भी कर सकेंगे। कोई भी व्यक्ति तय शुल्क देकर पूरा सैलून कोच बुक करा सकता है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कार्पोरेशन आईआरसीटीसी को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। अब यात्री रायपुर के साथ ही बिलासपुर से सैलून कोच की बुक करके कहीं भी घुमने-फिरने अपने परिवार व सगे-संबंधियों के साथ जा सकते हैं।

दरअसल अबतक रेलवे की लग्‍जरी सैलून कार का इस्‍तेमाल अबतक राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और रेल के वरिष्‍ठ अधिकारी ही करते आए हैं। रेल मंत्रालय द्वारा लग्जरी ट्रेंनों का किराया लगभग आधा करने के फैसला के बाद अब आम यात्र‍ियों के लिए लग्‍जरी सैलून कारों को भी खोल दिया गया है। लेकिन इसके लिए आपको पहले से बुकिंग करनी होगी। सैलून कार में दो बेडरूम, लाउंज, किचन और टॉयलेट बना होता है।

स्टेशन डायरेक्टर राकेश सिंह के अनुसार सैलून कोच की बुकिंग सुविधा पहली बार रायपुर व बिलासपुर में शुरू की गई है। आईआरसीटीसी ने दूरी और समय के हिसाब से सैलून का किराया भी तय कर दिया है। सैलून बुकिंग के लिए कम से कम दो महीने पहले रेलवे को आवेदन करना होगा। सैलून की बुकिंग में फेयर सिस्टम को इस तरह से समझा जा सकता है।

यदि किसी यात्री को रायपुर से पुरी जाने-आने के लिए सैलून कोच की बुकिंग करानी है तो इसके लिए उसे करीब 2 लाख 76 हजार 800 रुपए देने होंगे। दुर्ग-पुरी स्पेशल में सैलून कोच को जोड़कर रवाना किया जाएगा। इस किराए में फर्स्ट एसी कोच के 24 सीट पर दोनों तरफ के शुल्क को शामिल किया गया है। तीन दिन हिसाब से पूरे फेयर सिस्टम को तय किया गया है, अर्थात जाने-आने में लगने वाले समय के अतिरिक्त एक दिन डेस्टिनेशन पर रूकने का समय को इसमें शामिल किया जाता है। इसी तरह एक से अधिक दिन रूकने पर चार्ज बढ़ा दिया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर