खाद के विक्रय-भण्डारण में गड़बड़ी, व्यवसायी के 03 गोदाम सील, पंजीयन प्रमाण पत्र निरस्त
खाद के विक्रय-भण्डारण में गड़बड़ी, व्यवसायी के 03 गोदाम सील, पंजीयन प्रमाण पत्र निरस्त

जांजगीर-चांपा। सक्ती के खाद विक्रेता फर्म द्वारा उर्वरकों के विक्रय, भंडारण में अनियमितता और अधिक कीमत पर उर्वरकों की बिक्री करने के कारण उसके तीन भंडारण गृहों को सील कर दिया गया है। साथ ही विक्रय लायसेंस को निलंबित करने की अनुशंसा की गई है।

SDM के औचक निरिक्षण के बाद की गई कार्रवाई

उपसंचालक कृषि ने बताया कि एस डी एम सक्ती रेना जमील और कृषि विभाग की संयुक्त टीम द्वारा सक्ती द्वारा मेसर्स ज्ञानीराम चंदगीराम सक्ती की फर्म का उर्वरक विक्रय सह भण्डारण स्थल का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। इस दौरान फर्म द्वारा उर्वरक का अधिसूचित घोषित मूल्य से अधिक दर पर विक्रय, धारा 5 के तहत विक्रेता द्वारा क्रेता को कैश, कैडिट मेमो जारी नहीं करना पाया गया। साथ ही परिसर में औद्योगिक एवं अन्य खाद्य वस्तुओं के साथ उर्वरक का भण्डारण एवं विक्रय करने, पी.ओ.एस. (मशीन) में उपलब्ध स्कंध तथा भौतिक सत्यापन में भिन्नता और भण्डारण स्थल में नहीं पाया गया।

अधिक नमी तथा स्टेविंग का सही नहीं होना पाये जाने के कारण उर्वरक नियंत्रण (आदेश) के उल्लंघन पर अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) के निर्देश पर उर्वरक निरीक्षक सक्ती द्वारा विक्रेता के भंडार गृह -01, 02, 03 में उपलब्ध स्टाक को आगामी आदेश पर्यन्त सील बंद की कार्यवाही की गई ।

उर्वरक नियंत्रण आदेश के उल्लंघन पर की गई कार्रवाई

फर्म द्वारा उर्वरक नियंत्रण आदेश -1985 का उल्लंघन एवं अनियमितता के कारण मेसर्स ज्ञानीराम चंदगीराम सक्ती (रिटेलर IIMS Id ​199756) का उर्वरक पंजीयन प्रमाण पत्र अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) की अनुसंशा पर आगामी आदेश तक निरस्त कर दिया गया है। इसके अलावा व्यवसायी के विक्रय लायसेंस को निलंबित करने की अनुशंसा की गई है।

गौरतलब है कि प्रदेश भर में खाद की बिक्री में गड़बड़ी के आरोप भाजपा द्वारा लगाए जा रहे हैं और प्रदर्शन भी किया जा रहा है। राज्य स्तर पर जारी आदेश के बाद प्रशासनिक अमले द्वारा खाद विक्रय केंद्रों का लगातार निरिक्षण किया जा रहा है। इस दौरान गड़बड़ी पाए जाने पर कार्रवाई भी की जा रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर

Trusted by https://ethereumcode.net