देश के पहले स्मॉग टावर का केजरीवाल ने किया उद्घाटन, प्रति सेकेंड 1000 क्यूबिक मीटर हवा को करेगा साफ
देश के पहले स्मॉग टावर का केजरीवाल ने किया उद्घाटन, प्रति सेकेंड 1000 क्यूबिक मीटर हवा को करेगा साफ

नई दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण की बढ़ती समस्या से निजात पाने के लिए देश का पहला स्मॉग टावर (Smog Tower) कनॉट प्लेस में लगाया गया। इसका उद्घाटन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया. प्रदूषण से लड़ने की दिशा में इसे बड़ा कदम माना जा रहा है। इस तकनीक को अमेरिका से आयात किया गया है। केजरीवाल ने कहा कि अगले एक महीने में स्मॉग टावर के डाटा से पता चल जाएगा कि यह कितना प्रभावी है।

एक किलोमीटर की हवा को करेगा साफ़

यह टावर 24 मीटर ऊंचा है. एक किलोमीटर के दायरे की हवा को खींचेगा और नीचे पंखों से शुद्ध हवा को रिलीज करेगा. इसकी हवा को साफ करने की क्षमता 1000 क्यूबिक मीटर प्रति सेकेंड है। इसकी मदद से पीएम 10 और पीएम 2.5 की मात्रा को कम किया जा सकेगा. इस पर करीब 20 करोड़ रुपये की लागत आई है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बताया कि आईआईटी दिल्ली और आईआईटी मुंबई के विशेषज्ञ इसके डाटा का विश्लेषण करेंगे। यदि यह प्रभावी होता है तो ऐसे और भी टावर लगाए जाएंगे। जिसमें टाटा कंसल्टेंसी और एनबीसीसी का सहयोग मिलेगा।

क्या है स्मॉग टॉवर?

स्मॉग टॉवर एक बड़े आकार का एयर प्यूरीफायर होता है। यह अपने आसपास की गंदी हवा अंदर खींचता है। हवा में से गंदगी सोख लेता है और स्वच्छ हवा बाहर फेंकता है। कुल मिलाकर यह बड़े स्तर पर हवा साफ करने वाली मशीन की तरह है। यह प्रति घंटे कई घन मीटर हवा साफ कर सकता है। और पीएम 2.5 और पीएम 10 जैसे हानिकारक कणों को 75 फीसदी तक साफ करते हवा को शुद्ध करता है।

बताते चलें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद वायु प्रदूषण को कम करने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों में प्यूरीफाइंग टॉवर या स्मॉग टॉवर लगायी जानी है। जिसके तहत दिल्ली में पहला टॉवर लगाया गया है। केजरीवाल ने कहा कि प्रदूषण से लड़ने और दिल्ली की हवा साफ करने के लिए आज दिल्ली में देश का पहला स्मॉग टॉवर लगाया जा रहा है। इस तकनीक को हमने अमेरिका से आयात किया है। ये टॉवर 24 मीटर ऊंचा है और ये 1 किलोमीटर दायरे की हवा को साफ करेगा। इस अवसर पर उनके साथ दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय भी मौजूद थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर

Trusted by https://ethereumcode.net