Joker malware is back
Joker malware is back and has reportedly managed to hide through the Google Play store.

टीआरपी डेस्क। अधिक से अधिक लोग नियमित रूप से इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं, ऐसे में मोबाइल फोन को प्रभावित करने वाले खतरनाक मैलवेयर की घटनाएं तेज गति से बढ़ रही हैं. इस बीच कुख्यात जोकर मैलवेयर वापस आ गया है और कथित तौर पर Google Play store के माध्यम से छिपने होने में कामयाब रहा है हालही में ख़बरें आ रही थी इन खबरों में ये बताया गया की साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने पाया है कि मैलवेयर प्ले स्टोर पर कुल 11 एंड्रॉइड ऐप के माध्यम से फैल गया है। सबसे पहले ZDNet द्वारा रिपोर्ट किया गया था मुख्य बातेंJoker virus केवल एंड्रॉइड डिवाइसों पर हमला करता है। वही वर्तमान में जोकर वायरस गूगल प्ले स्टोर के 8 ऐप में पाया गया है।

बैंक एकाउंट पर खतरा

इस बार, यह डीसी कॉमिक्स के समान रूप से प्रिय और घृणास्पद चरित्र नहीं है, बल्कि एक खतरनाक वायरस है जो चुपचाप लोगों के बैंक अकाउंट को खाली कर देता है। कुख्यात जोकर की वापसी को बेल्जियम की पुलिस ने देखा, जिसने चेतावनी दी थी कि यह केवल एंड्रॉइड डिवाइसों पर हमला करता है और Google मार्केटप्लेस पर उपलब्ध विभिन्न ऐप में छुपा होता है। गूगल मार्केटप्लेस को प्ले स्टोर के नाम से जाना जाता है।

क्या करता है joker virus ?

काफी सरलता से, वायरस यूजर्स को उनकी सहमति के बिना पेमेंट सर्विस की सदस्यता देता है और धीरे-धीरे उनके बैंक खाते को खाली कर देता है। बेल्जियम के अधिकारियों के अनुसार, जोकर वायरस आठ Play Store एप्लिकेशन में पाया गया है जिसे अब Google ने हटा दिया है। शुक्रवार को प्रकाशित एक बयान में, बेल्जियम के अधिकारियों ने जोकर को “दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम” कहा। क्विक हील के शोधकर्ताओं के मुताबिक, जोकर एसएमएस, कॉन्टैक्ट लिस्ट, डिवाइस की जानकारी, ओटीपी समेत यूजर की कई जानकारियां चुराता है। यूजर्स को इसकी भनक तक नहीं लगती है। जब यूजर्स अपने बैंक अकाउंट या अपने क्रेडिट कार्ड बैलेंस चेक करते हैं तो खाली नजर आता है।

Joker virus से प्रभावित ये 8 Android ऐप

यह पहली बार नहीं है जब हम जोकर मैलवेयर के बारे में सुन रहे हैं. जोकर जैसे अधिकांश मैलवेयर स्मार्टफोन यूजर्स को प्रभावित करने और उनके पर्सनल डेटा को चुराने, चैट और दूसरे ऐप्स पर जासूसी करने और कभी-कभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड डिटेल्स जैसे स्टोर्ड फाईनेंशियल डिटेल चुरा लेने की क्षमता के साथ आते हैं। पिछले उदाहरणों की तरह, जोकर मैलवेयर फिर से Google Play Store के माध्यम से फैलने में कामयाब रहा है। Joker virus से प्रभावित ये 8 Android ऐप:- Auxiliary Message, Element Scanner, Super Message, Super SMS, Travel Wallpapers, Fast Magic SMS, Free CamScanner, Go Messages.

Joker virus का इतिहास

जोकर मैलवेयर ने 2017 में अपने पीड़ितों को अलग-अलग अप्लिकेशन्स में छिपाकर लूटने की अद्वितीय क्षमता के लिए प्रमुखता हासिल की। क्लासिक गूगल शैली में, कार्रवाई थोड़ी देर से की गई और इसके रक्षा तंत्र ने अधिक यूजर्स के संक्रमित होने से पहले जोकर को ले जाने वाले 1,700 अप्लिकेशन्स को हटा दिया।

गूगल प्ले स्टोर सुरक्षा

हाल ही में, गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध 24 एड्रॉयड ऐप में Joker का पता चला था। सितंबर, 2020 में गूगल द्वारा उन्हें हटाना शुरू करने से पहले 500,000 से अधिक उपकरणों ने संक्रमित एप्लिकेशन डाउनलोड किए थे। यह एक नियमित मैलवेयर नहीं है जो किसी के डेटा की जासूसी करता है। जोकर सचमुच अपने पीड़ितों के पैसे चूस सकता है और अधिक गंभीरता से लेने के योग्य है। सितंबर के जोकर हमले ने संयुक्त राज्य अमेरिका, स्पेन और ब्राजील सहित 30 से अधिक देशों को प्रभावित किया। अवैध सब्सक्रिप्शन को ट्रिगर करके हैकर्स साप्ताहिक आधार पर प्रत्येक सब्सक्रिप्शन के लिए $7 तक की चोरी करने में सक्षम थे।

इन बातों का रखें ध्यान

भविष्य में अपने फोन को ऐसे मैलवेयर से प्रभावित होने से बचाने के लिए, सुनिश्चित करें कि प्ले स्टोर से रैंडम ऐप डाउनलोड न करें. यूजर्स को अपने फोन पर किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले प्ले स्टोर के बारे में डिटेल में डेवलपर का नाम और अन्य सभी जानकारियों की जांच करनी चाहिए. ऐप डाउनलोड करने से पहले, यूजर्स को पहले यूजर रिव्यू और रेटिंग की जांच करनी चाहिए. एहतियात के तौर पर, यूजर मैलवेयरबाइट्स या सोफोस मोबाइल जैसे सिक्योरिटी टूल को भी डाउनलोड कर सकते हैं, जो डिवाइस से अनवांटेड मैलवेयर को जल्दी से स्कैन और हटा देता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर