किसानों और मजदूरों के बाद अब सीएम ने बहनों के लिए न्याय की अभिनव पहल, तीजा-पोरा पर किया घोषणा पत्र का एक और वादा पूरा
किसानों और मजदूरों के बाद अब सीएम ने बहनों के लिए न्याय की अभिनव पहल, तीजा-पोरा पर किया घोषणा पत्र का एक और वादा पूरा

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित सीएम हाउस में आज तीजा-पोरा तिहार का बड़े धूमधाम से आयोजन किया गया है। इस त्यौहार के कार्यक्रम के मौके पर सीएम भूपेश बघेल ने आज समूह की महिला-बहनों को दी बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने महिला कोष की ऋण योजना के अंतर्गत सभी महिला समूहों के कालातीत ऋणों को माफ़ करने की घोषणा की है। ताकि वे पुनः ऋण लेकर नवीन आर्थिक गतिविधियाँ आरम्भ कर सकें।

मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही महिला कोष से महिला समूहों को प्रति वर्ष दिए जाने वाले ऋण के बजट में भी 5 गुना वृद्धि की घोषणा करते हुए महिला कोष के बजट की राशि दो करोड़ रूपए से बढ़ाकर 10 करोड़ रूपए करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने किसानों और मजदूरों के बाद अब महिलाओं के लिए न्याय की पहल करते हुए घोषणा पत्र का अपना एक और वादा पूरा कर दिया है।

सीएम बघेल की यह घोषणा राज्य में न्याय की एक कड़ी को और आगे बढ़ाने के रूप में देखा जा रहा है। इससे स्व सहायता समूहों से जुड़ी लाखों बहनों के सर से 12 करोड़ 77 लाख रूपए के कर्ज का बोझ उतर जाएगा। तीजा-पोरा पर्व पर राज्य के महिला बहनों के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार की ओर से यह बहुत बड़ी सौगात है।

भूपेश बघेल ने कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया और राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम के आग्रह पर महिला स्व -सहायता समूहों का कालातीत ऋण माफ करने, महिला कोष से ऋण दिए जाने के बजट प्रावधान को भी पांच गुना बढ़ाने तथा समूहों के ऋण सीमा को एक लाख से बढ़ाकर 2 लाख किए जाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री निवास में हर साल की तरह इस साल भी तीजा-पोरा का त्यौहार परम्परागत ढ़ंग से आज मनाया गया है। मुख्यमंत्री निवास को मयका मान कर राज्यभर की माताएं-बहनें त्यौहार मनाने पहुंची। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तीजा-पोरा मनाने पहुची सभी माताओं-बहनों स्वागत करते हुए उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी। माताओं-बहनों को तीजा-पोरा की परम्परा के अनुसार उपहार भी भेंट किए गए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर

Trusted by https://ethereumcode.net