हंटर किलर से कांपेंगे दुश्मन, भारतीय सेना को मिलेंगे और 118 अर्जुन टैंक, सप्लाई ऑर्डर जारी

नई दिल्ली। भारतीय सेना की ताकत अब और बढ़ने वाली है, क्योंकि भारत सरकार थल सेना के लिए सरकारी क्षेत्र के उपक्रम हैवी वेहिकल्स फैक्ट्री (एचवीएफ) से नई क्षमताओं से लैस 118 मुख्य युद्धक टैंक अजुर्न एके-1ए खरीदेगी। सेना की लड़ाकू क्षमताओं में इजाफे के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को 7,523 करोड़ रुपए की लागत से भारतीय सेना की खातिर 118 मुख्य युद्धक टैंक (एमबीटी) अर्जुन की खरीद को लेकर एक करार को अंतिम रूप दिया।

मंत्रालय ने अर्जुन एमके-1ए टैंकों के लिए हेवी व्हीकल फैक्ट्री (एचवीएफ), अवडी, चेन्नई को यह ऑर्डर दिया है। यह एमबीटी एमके-1ए अर्जुन टैंक का नया संस्करण है, जिसमें 72 नई विशेषताएं और एमके-1 संस्करण से अधिक स्वदेशी उपकरण हैं।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा गया है कि 7,523 करोड़ रुपए के इस ऑर्डर से रक्षा क्षेत्र में ‘मेक इन इंडिया’ पहल को बढ़ावा मिलेगा तथा यह ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में एक बड़ा कदम है। बता दें कि पीएम मोदी ने पहला एमके-1ए टैंक 14 फरवरी 2021 को थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवने को चेन्नई में सौंपा था। इन टैंकों के मिलने के बाद भारतीय सेना जमीन पर पहले से और ज्यादा मजबूत हो जाएगी। इस टैंक के डिजाइन को डीआरडीओ ने तैयार और विकसित भी किया है।

जानें कितना सटीक मारक क्षमता वाला टैंक है एमके-1ए

एमके-1ए सटीक मारक क्षमता वाला टैंक है और सभी तरह के क्षेत्रों में गतिशीलता में सक्षम तथा उन्नत प्रौद्योगिकी प्रणालियों से लैस है।
यह दिन और रात, दोनों स्थिति में दुश्मन से मुकाबला कर सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर