मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म Disco Dancer थी दुनियाभर में 100 करोड़ कमाने वाली पहली फिल्म, बायोग्राफी द दादा ऑफ बॉलीवुड में किया खुलासा

टीआरपी डेस्क। बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) ने अपनी शानदार एक्टिंग से कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। मिथुन चक्रवर्ती की 1982 में रिलीज हुई फिल्म ”डिस्को डांसर” दुनियाभर में 100 करोड़ रुपए की कमाई करने वाली पहली भारतीय फिल्म थी। उनकी नयी जीवनी में यह दावा किया गया है।

मिथुन चक्रवर्ती की बायोग्राफी द दादा ऑफ बॉलीवुड” में कहा है कि फिल्म ने ”शोले” (1975) का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। साथ ही बंगाली अभिनेता को हिंदी फिल्म उद्योग के सुपरस्टारों की कतार में लाकर खड़ा कर दिया था।

”डिस्को डांसर” में मिथुन ने स्ट्रीट परफॉर्मर जिमी का किरदार निभाया था. फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी, जिसके गीतों को विदेश में भी लोकप्रियता हासिल हुई थी।

किताब में किए कई खुलासे

जानें मानें पत्रकार-लेखक मुखर्जी ने किताब के एक अध्याय में फिल्म के बारे में लिखा है, ” फिल्म ने भारत को डिस्को की दुनिया से परिचित कराया और दर्शक तो बस दीवाने हो गए। मध्य एशिया, पूर्वी यूरोप, रूस, चीन, मध्य पूर्व, तुर्की, और पश्चिम और पूर्वी अफ्रीका सहित विभिन्न देशों में भी फिल्म को शानदार सफलता मिली।

‘डिस्को डांसर’ का संगीत बहुत हिट हुआ था और इसने कई पुरस्कार भी जीते थे। ‘डिस्को डांसर’ से प्रसिद्ध मिथुन-बप्पी लाहिड़ी की जोड़ी का उदय हुआ, फिर दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया, जिनमें से ‘डांस डांस’ (1987), ‘गुरु’ (1989), ‘प्रेम प्रतिज्ञा’ (1989), ‘दलाल’ (1993) सहित कई अन्य फिल्में सुपरहिट रहीं।

बता दें कि रूपा पब्लिकेशंस द्वारा प्रकाशित, जीवनी पिछले कुछ वर्षों में मिथुन (71) के प्रिंट और वीडियो साक्षात्कार तथा अभिनेता के परिवार के सदस्यों, निजी कर्मचारियों व साथियों के साथ लेखक की बातचीत पर आधारित है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर