नवरात्रि से पहले करें ये सारे काम, पूरी होगी आपकी सारी मनोकामनाएं, माँ दुर्गा होगी प्रसन्न
नवरात्रि से पहले करें ये सारे काम, पूरी होगी आपकी सारी मनोकामनाएं, माँ दुर्गा होगी प्रसन्न

टीआरपी डेस्क। नवरात्रि इस साल 7 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. इस दौरान मां दुर्गा नौ दिनों तक विराजमान रहेंगी. वहीँ अगर आप चाहते हैं कि मां दुर्गा इन नौ दिनों में आपके भक्ति भाव से पूरी तरह खुश हो जाये और आप व आपके परिवार को सुख, शांति और वैभव का आशीर्वाद प्रदान करें। लेकिन अगर आप नवरात्रि से पहले भी इन चीजों पर ध्यान देकर मां दुर्गा को खुश करते हैं तो आप पर मां का आशीर्वाद बना रहेगा।

नवरात्रि से पहले कर लें यह 4 काम

  • नवरात्रि शुरू होने से पहले पूरे घर की अच्‍छी तरह साफ-सफाई कर लें, मां लक्ष्‍मी की तरह मां दुर्गा भी उन्‍हीं घरों में वास करती हैं जहां साफ-सफाई रहती है। ऐसे में मां की कृपा पाने के लिए 7 अक्टूबर से पहले यह काम जरूर कर लें।
  • नवरात्रि शुरू होने से पहले घर की साफ-सफाई करें और फिर घर के मुख्‍य द्वार पर स्‍वास्तिक बना लें. स्‍वास्तिक का निशान बहुत शुभ होता है जो घर में सुख-समृद्धि लाता है।
  • घर में नवरात्रि पर्व के लिए घट स्थापना (Ghat Sthapana) कर रहे हैं तो नवरात्रि शुरू होने से एक दिन पहले ही उस जगह की सफाई कर लें और वहां गंगा जल छिड़ककर उस जगह को शुद्ध कर लें।
  • किचन की अच्‍छी तरह साफ-सफाई कर लें। यदि नॉनवेजिटेरियन हैं तो फ्रिज को भी अच्‍छी तरह साफ कर लें और 9 दिन तक घर में ना तो नॉनवेज रखें और ना ही उसका सेवन करें।

मां की पूजा में कई विधियों के साथ अलग-अलग रंगों का भी महत्व

मां की पूजा करने में कई विधियों के साथ अलग-अलग रंगों का भी बहुत महत्व है. नौ दिन की इस पूजा में अगर आप मां के स्वरूप के अनुसार वस्त्र धारण करेंगे को देवी मां की प्रसन्नता और बढ़ जाएगी. यह तरीका आपको सर्वगुण संपन्न बनाएगा और घर को धन संपदा से भर देगा. जानिए किस दिन किस रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

पहले दिन :

नवरात्रि के पहले दिन माँ शैलपुत्री की पूजा की जाती है, माँ शैलपुत्री को पीला रंग अत्यंत प्रिय है। ऐसे में माता के इस स्वरूप की पूजा में आप पीले कपड़े धारण कर करते हैं तो माता आप पर बेहद प्रसन्न होंगी।

दूसरे दिन :

नवरात्रि के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है, माता ब्रह्मचारिणी को हरे रंग से बेहद स्नेह है। अतः आप को नवरात्रि के दूसरे दिन हरे रंग का वस्त्र धारण कर माता के इस स्वरूप की पूजा करनी चाहिए। विशेष फल मिलेगा।

तीसरे दिन :

माता चंद्रघंटा की पूजा नवरात्रि के तीसरे दिन होती है, माता के इस स्वरूप को भूरा रंग बेहद पसंद आता है। ऐसे में आप नवरात्रि के तीसरे दिन भूरे रंग का वस्त्र धारण कर माता चंद्रघंटा की पूजा करें, आपको सौभाग्य की प्राप्ति होगी।

चौथे दिन :

माँ कुष्मांडा को नारंगी रंग बहुत भाता है, माता कुष्मांडा की पूजा नवरात्रि के चौथे दिन की जाती है। इसलिए कोशिश हो कि इस दिन आप माँ कुष्मांडा की आराधना नारंगी रंग के वस्त्र धारण कर के ही करें, माता की आप पर कृपा बरसेगी।

पांचवें दिन :

माता स्कंदमाता को हर मनोकामना पूर्ण करने वाली देवी माना जाता है, माँ स्कंदमाता को सफ़ेद रंग बहुत प्रिय है और नवरात्रि के पांचवे दिन इनकी पूा की जाती है। अतः नवरात्रि के पंचवे दिन आप सफ़ेद वस्त्र धारण कर माता की अर्चना करें, सारी इच्छाएं पूरी होंगी।

छठें दिन :

नवरात्रि के छठे दिन माँ कात्यायनी के पूजन का विधान है, माँ कात्यायनी को लाल रंग बहुत पसंद है। ऐसे में आप माता के इस स्वरूप का लाल वस्त्र पहन कर पूजा करें, माता आपके सारे कष्ट हर लेंगी।

सातवें दिन :

नवरात्रि के सातवें दिन माता कालरात्रि की पूजा होती है, माता कालरात्रि को नीला रंग बहुत प्रिय है। इसलिए आप माता कालरात्रि की पूजा लाल वस्त्र में करें, माता भगवती की आप पर विशेष कृपा होगी।

आठवें दिन :

मां महागौरी की पूजा नवरात्रि के आठवें दिन की जाती है। माँ महागौरी को गुलाबी रंग बहुत भाता है। ऐसे में माता के भक्तों को माँ महागौरी की दिन करते वक़्त गुलाबी रंग का वस्त्र धारण करना चाहिए, माँ महागौरी इससे बेहद प्रसन्न होंगी।

नौंवें दिन :

नवरात्रि के नवें दिन माँ सिद्धिदात्री की स्तुति की जाती है, माँ सिद्धिदात्री को सभी रंगों में बैंगनी रंग बहुत प्रिय है। ऐसे में नवरात्रि के नवें दिन आप बैंगनी रंग का वस्त्र धारण करें, आप पर माता बेहद प्रसन्न होंगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net